Wednesday, June 29, 2022

कोरोना XE वैरिएंट : मुंबई में मिला पहला कोरोना का XE वैरिएंट, दो मरीजों में संक्रमण

कोरोना XE वैरिएंट 

नई दिल्ली, भारत में कोरोना को लेकर नयी चिंता नज़र नहीं आ रहा है. जहां एक तरफ राज्य सरकारें कोरोना के प्रोटोकॉल में राहत दे रही हैं. वहीँ दूसरी तरफ मुंबई में कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान की गयी है. दो कोरोना मरीजों में XE और कप्पा वैरिएंट पाया गया है.

सामने आया पहला मामला

पिछले कुछ समय से कोरोना के मामलों में पूरे देश में राहत देखने को मिल रही है. वहीं दूसरी ओर महारष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भी कोरोना प्रोटोकॉल्स में ढिलाई दी गयी है. लेकिन इसी बीच एक चिंता जगाने वाली खबर ये है कि मुंबई में ही कोरोना के नए और अति संक्रमित वैरिएंट XE का पहला मामला सामने आया है. इसके बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है.

लैब भेजे सैंपल्स

जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस की जीनोम सीक्वेंसिंग को लेकर कुछ लोगों के कुछ सैंपल्स लिए गए थे. जाँच के लिए गए थे. कुल 376 कोरोना संक्रमितों के सैंपल भेजे गए थे इनमें से 230 सैंपल के नतीजे सामने आये. जिसमें से चिंता वाली बात ये रही अधिकांश ओमिक्रोन वेरिएंट के अलावा देश का पहला एक्सई मामला भी सामने आया है. इन मरीजों में से 21 को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. कुल 12 मरीज ऐसे थे जिन्होंने कोई भी वैक्सीन नहीं ली थी. इसके अलावा 9 लोगों ने केवल एक डोज़ ली थी.

BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है XE

ब्रिटेन द्वारा की गई एक हेल्थ स्टडी में पता चलता है कि मौजूदा समय में 3 हाइब्रिड COVID वेरिएंट चल रहे हैं। इसमें सबसे पहले डेल्टा और BA.1 के कॉम्बिनेशन से पैदा हुए दो अलग-अलग वेरिएंट XD और XF हैं, जबकि तीसरा XE है। हेल्थ रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक XE वेरिएंट पुराने ओमीक्रोन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। हालांकि अभी वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जब तक
XE वेरिएंट के ट्रांसमिशन और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाएगा तब तक इसे ओमीक्रोन वेरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Jammu Kashmir Terror: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को मारी गोली, 24 घंटों में तीन घटनाएं

SHARE

Latest news

Related news