नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण के मामलों के बीच दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने पटाखों की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसका एलान किया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिस तरह हमने पिछले साल पटाखे ना जलाकर दिवाली मनाई थी और दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में इकट्ठा होकर जश्न मनाया था वैसे ही इस बार भी करेंगे. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर हम पटाखे जलाते हैं तो अपने बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करेंगे साथ ही अपनी जिंदगी भी जोखिम में डालेंगे. सीएम केजरीवाल ने कहा कि सभी दिल्लीवासी 14 तारीख को लक्ष्मी पूजन करेंगे. उन्होंने कहा कि दिवाली के दिन शाम 7.39 बजे हम फिर से कनॉट प्लेस में जुटेंगे और वहां एक जगह लक्ष्मी पूजन करेंगे जिसका टीवी चैनलों पर लाइव प्रसारण होगा.

गौरतलब है कि दिल्ली में पराली के चलते प्रदूषण का स्तर खतरनाक ढंग से बढ़ रहा है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है साथ ही जो लोग सांस संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हैं उनके लिए ये मौसम और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. एक तरफ दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ वायु प्रदूषण की वजह से दिल्ली गैस चैंबर जैसी प्रतीत हो रही है. इसी को मद्देनजर रखते हुए सीएम केजरीवाल ने लोगों से पटाखे ना जलाने की अपील की है.

दिल्ली में पटाखों की बिक्री बिलकुल नहीं होगी और ना ही कोई खरीद सकेगा. अगर कोई पटाखे जलाता हुआ या बेचता हुआ पाया भी जाता है तो उसपर कानूनी कार्रवाई होगी. इनखबर भी अपने पाठकों से अपील करता है कि दिवाली पर पटाखे ना चलाएं क्योंकि इससे हमारे पर्यावरण की ही रक्षा होगी. प्रदूषण का स्तर घटेगा तो ही हम खुली हवा में सांस ले पाएंगे.

Arnab Goswami Arrest: रिपब्लिक चैनल के एडिटर-इन-चीफ अर्नब गोस्वामी गिरफ्तार, एडिटर्स गिल्ड ने की निंदा

Electric Vehicle Policy: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए केजरीवाल सरकार की नई स्कीम, बाइक पर 30 हजार और कार पर 1.5 लाख तक छूट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर