नई दिल्ली. Fire cracker ban दीपों का त्यौहार दीपावली नजदीक है और ऐसे में राजधानी में दीपावली को लेकर तमाम तरह की तैयारियां शुरू हो गई है. लोग जमकर बाजारों से खरीदारी कर रहे हैं. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने दीपावली में पटाखों को आदेश जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सभी पटाखों पर बैन नहीं है, सिर्फ स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह पटाखों पर पर रोक लगाई गई. आपको बता दें सितम्बर माह में दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया था.

बेरियम से बने पटाखों और लड़ियों पर रोक
सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार सिर्फ स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह पटाखों पर बैन लगाया गया है. दिल्ली में सिर्फ बेरियम से बने पटाखों और लड़ियों पर रोक रहेगी। हालाँकि इस फैसले के बाद कई लोग खुश हैं वहीं, कुछ लोग कोर्ट के इस फैसले से नाराज है. सुप्रीम कोर्ट ने बताया की इस नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सख्त करवाई की जाएगी। उल्लंघन करने वाले लोगों पर राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव, ज़िले के एसपी, डीएसपी, थाना प्रभारी जैसे अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जवाबदेह माना जाएगा.

दिल्ली में पटाखों पर बैन बढ़ते प्रदुषण के चलते सरकार हर साल लगती है. आपको बता दें दीपावली से पहले ही दिल्ली में AQI कई जगहों पर 300 के पार चले गया है. और आशंका है कि दीपावली के बाद दिल्ली का AQI 400+ के पर जा सकता है.

यह भी पढ़ें:

Aryan khan case : आर्यन के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, कहा NCB के काम की जांच हो

Farmers movement:राकेश टिकैत के बयान से उड़े दिल्ली पुलिस और खुफिया तंत्र के होश

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर