नई दिल्ली. Fire Breaks Out At New Delhi AIIMS: देश की राजधानी नई दिल्ली के जानेमाने अस्पताल एम्स को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल खबर यह है अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) नई दिल्ली में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया गया है. अस्पताल में आग लगने की वजह शॉर्ट शर्किट को बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक आग एम्स के पीसी ब्लॉक में इमरजेंसी वॉर्ड के नजदीक सेकेंड फ्लोर पर लगी है. अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने आई है. सभी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. अस्पताल के जिस ब्लॉक में आग लगी है उसे टीचिंग ब्लॉक कहा जाता है.

एम्स में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए फायर बिग्रेड की पूरी टीम मौके पर मौजूद और आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है. फायर बिग्रेड की 34 गाड़ियां अस्पताल में लगी आग को काबू करने में लगी हुई हैं. एहतियात के तौर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का इमरजेंसी वॉर्ड बंद कर दिया हैं. अस्पताल में आग किन कारणों के चलते लगी है इसका पता लगाया जा रहा है. आग लगने के चलते अस्पताल की बिल्डिंग में बड़े पैमाने पर धुआं फैल गया है. इमरजेंसी वॉर्ड में मौजूद मरीजों को दूसरे वॉर्ड में शिफ्ट किया गया है.

12: 00 बजे- ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) नई दिल्ली के पीसी ब्लॉक में शाम 5 बजे लगी आग पर दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीम ने काबू पा लिया है. हादसे में किसी प्रकार की जान का नुकसान नहीं हुआ है.

11: 50 बजे- ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) नई दिल्ली ने शिफ्ट किए गए मरीजों की जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. एम्स द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 011-26593308 पर मरीज के परिवार वाले संपर्क कर सकते हैं.

11: 40 बजे- ताजा जानकारी के मुताबिक एम्स ंमें लगी आग पर पूरी तरह काबू पाने के लिए एनडीआरएफ के 80 जवानों की दो टीम अस्पताल परिसर में मौजूद है.

11: 35 बजे- दमकल विभाग की टीम के साथ एनडीआरएफ की भी एक टीम एम्स में राहत कार्य में जुटी है. स्वास्थ मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन भी एम्स में मौजूद हैं और हालात पर बारीक नजर बनाए हुए हैं. शाम 5 बजे एम्स में आग लगने की खबर सामने आई थी. मरीजों को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

11: 30 बजे- दमकल विभाग ने कहा है कि आग पर काबू पा लिया गया है. कूलिंग ऑपरेशन जारी है दूसरी मंजिल पर लगी आग अस्पताल की पांचवी मंजिल पर पहुंच गई थी.

11: 20 बजे- दमकल विभाग की ओर से बताया गया है कि एसी कंप्रेसर फटने की वजह से आग लगी है. अस्पताल की पांचवी मंजिल पर आग फिर से भड़क गई है, जिस पर काबू पाया जा रहा है. 

11:00 बजे- ताजा जानकारी के मुताबिक एम्स के कुछ हिस्से में आग फिर से भड़क गई है. आग को बुझाने के लिए दमकल विभाग की तरफ से भरपूर कोशिश की जा रही है. फायर बिग्रेड की कई गाड़ियां एम्स परिसर में खड़ी हुई हैं और आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही हैं.

10:40 बजे-  आल इंडिया इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) की तस्वीर सामने आई है. तस्वीर में दमकल विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. अधिकांश हिस्सों में आग पर काबू पा लिया गया है.

10: 20 बजे- ताजा जानकारी के मुताबिक अस्पताल प्रशासन की ओर से मरीजों को एबी वार्ड (ऑर्थोपैडिक यूनिट) में शिफ्ट किया गया है. दरअसल अस्पताल के पीसी ब्लॉक में स्थिति इमरजेंसी वार्ड के नजदीक आग लगी थी. अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने आई है. स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

10: 00 बजे- आल इंडिया इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है. शाम 5 बजे एम्स के टीचिंग ब्लॉक में आग लगी थी. दिल्ली दमकल विभाग आग पर काबू पाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा. अभी तक किसी जान का नुकसान नहीं हुआ है.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMP) दिल्ली का ही नहीं देश का भी एक जानामाना चिकित्सा केंद्र हैं. इन सबके बीच प्रमुख बात ये है कि इन दिनों पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली भी गंभीर हालत में एम्स में भर्ती हैं. उनकी हालत नाजुक बनी हुई. जेटली को डॉक्टरो ने वेंटिलेटर पर रखा हुआ है. अरुण जेटली को देखने के लिए अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे कई बड़े नेता एम्स पहुंचे हैं. ऐसे में अस्पताल में आग का लगना प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है.

Arun Jaitley Admitted in AIIMS Live Health Updates: एम्स में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली की हालत नाजुक, गृह मंत्री अमित शाह, बसपा चीफ मायावती समेत कई बड़े नेता देखने पहुंचे

Lucknow Hazratganj Chaurah Is Now Atal Chowk: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर बदला गया लखनऊ के हजरतगंज चौराहे का नाम, अब अटल चौक के नाम से जाना जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App