नई दिल्ली. Festivals during corona : देश भर में विजय दशमी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से हर साल मनाया जाता है लेकिन पिछले साल की तरह कोविड-19 के चलते इस बार भी दशहरा कोविड गाइडलाइन्स के साथ मनाया जाएगा. कई शहरों में रावण दहन पर रहेगी पाबंदी।

दशहरा शुक्रवार 15 अक्टूबर को देश भर बनाया जाएगा. सभी लोग इस पावन त्यौहार का साल भर से इंतज़ार करते हैं. लेकिन कोरोना के चलते इस बार कई शहरों में दशहरा पर सख्त गाइडलाइन्स जारी की गई है.

MADHYA PRADESH में कलेक्टर से लेनी होगी इजाज़त

मध्यप्रदेश में रावण दहन से पूर्व होने वाले श्री राम के चल समारोह को प्रतीकात्मक रूप से निकालने की अनुमति दी गई है हालांकि रावण दहन के लिए कलेक्टर से पहले ही अनुमति लेनी होगी। रावण दहन 50 फीसदी लोगों के साथ ही किया जाएगा साथ ही कोविड-19 गाइडलाइन्स और सोशल डिस्टैन्सिंग का सभी को पालन करना होगा।

RAJASTHAN में रावण दहन पर रहेगी पाबंदी

दशहरा से कुछ दिन पहले राजस्थान सरकार ने गरबा और डांडिया खेलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये थे जिसमें 200 लोगों को धार्मिक जगह पर जाने की अनुमति सरकार ने दी थी लेकिन अब सरकार ने रावण दहन के दौरान इकट्ठा होने वाली भीड़ को लेकर सख्त रुख अपनाया है. वहीं, सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के मध्यनज़र दशहरा और रावण दहन पर रोक लगाई है.

KOTA

कोटा का दशहरा मेला काफी प्रसिद्ध है. लेकिन इस बार नगर निगम की ओर से कोटा में प्रतीकात्मक रावण दहन किया जाएगा. इस बार रावण का पुतला 20 से 25 फ़ीट का होगा जो पहले 100 फ़ीट का हुआ करता था. लेकिन कोविड-19 गाइडलाइन्स और सोशल डिस्टैन्सिंग का सभी को पालन करना होगा। और प्रतीकात्मक रूप से रावण दहन का आनंद लेना होगा.

KULLU

कुल्लू में इस बार दशहरा बिना किसी व्यवसायिक गतिविधियों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के मनाया जायेगा। सभी लोगो को कोविड-19 गाइडलाइन्स और सोशल डिस्टैन्सिंग का सभी को पालन करना होगा।

बता दें लखनऊ में इस बार का दशहरा आयोजन ऑनलाइन रूप से करने की तैयारी चल रही है. इससे पहले लखनऊ में दशहरा ऐशबाग मैदान में बनाया जाता था. अन्य सभी राज्यों में भी कोविड गाइडलाइन्स के तहत ही विजय दशमी मनाई जाएगी। सरकार ने सभी से विजय दशमी पर सभी लोगो से कोविड-19 गाइडलाइन्स और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करने को कहा है।

 

यह भी पढ़ें :

Jammu Kashmir Encounter : नम आँखों से देश के शहीदों को दी गई अंतिम विदाई

Green Hydrogen: India’s Another Revolution in the Air ग्रीन हाइड्रोजन: हवा में भारत की एक और क्रांति

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर