नई दिल्ली. अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स द्वारा मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में पिछले हफ्ते 250,000 से अधिक बच्चों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जो दिखाता है कि स्कूल वर्ष की शुरुआत के बाद भी मामले बढ़ रहे हैं।

बाल रोग समूह की रिपोर्ट में 49 राज्यों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच बच्चों में कोरोनवायरस के 251,781 मामलों की गिनती की गई। यह एक सप्ताह पहले की तुलना में 25% की वृद्धि को दर्शाता है, जो जुलाई के अंतिम सप्ताह के दौरान लगभग 50,000 मामलों में तेजी से बढ़ रहा था।

बच्चे अब यू.एस. में सभी नए कोरोनोवायरस मामलों के एक चौथाई से अधिक बनाते हैं, कुछ राज्यों में, जैसे टेनेसी, रिपोर्टिंग शेयर जो इससे भी अधिक हैं।

बता दें कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते वहां के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। बच्चों के अलावा अन्य आयु वर्ग के लोगों में यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ‘द न्‍यूयार्क टाइम्‍स’ की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते दिन सात सितंबर को एक दिन में कोरोना के 152,393 मामले दर्ज किए गए जबकि महामारी से 1,499 लोगों की मौत हो गई।

वहीं, जोंस हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में रोजाना आने वाले मरीजों का सात दिन का औसत सोमवार को 137270 था। इसी समय पिछले साल यह औसत संख्या 39000 थी। इस तरह पिछले साल की तुलना में रोजाना का औसत तीन गुना ज्यादा हो गया है। अमेरिका में अब तक 53 फीसद लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। इनमें से 62 फीसद लोगों को वैक्सीन की एक खुराक ही लग पाई है।

जुलाई के अंत में स्कूल वर्ष की शुरुआत के बाद से बच्चों की बढ़ती संख्या वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण कर रही है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा उद्धृत आंकड़ों के अनुसार, बढ़ते मामलों की संख्या ने 31 विभिन्न राज्यों में कम से कम 1,000 स्कूलों को बंद कर दिया है। इस बीच, कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती बच्चों की संख्या भी नई महामारी की चोटियों तक पहुंच रही है, वायरस हॉटस्पॉट में बाल चिकित्सा अस्पतालों में भारी वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि मंगलवार तक लगभग 2,400 बच्चों को पुष्टि या संदिग्ध कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जो महामारी के किसी भी अन्य बिंदु से अधिक है।

बच्चों के अस्पताल एसोसिएशन के अध्यक्ष मार्क विएटेचा ने पिछले महीने के अंत में राष्ट्रपति बिडेन को भेजे गए एक पत्र में चेतावनी देते हुए कहा कि वायरस से अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों में अमेरिका के “बच्चों के स्वास्थ्य देखभाल सुरक्षा जाल” पर “अभूतपूर्व तनाव” में योगदान दिया है।  यहां बच्चों और परिवारों की देखभाल के लिए पर्याप्त बिस्तर क्षमता या विशेषज्ञ कर्मचारी नहीं हो सकते हैं” जैसे-जैसे स्कूल वर्ष आगे बढ़ता है।

 

 

Ganesh Chaturthi 2021 : कोविड प्रतिबंधों के बीच गणेश चतुर्थी आज से शुरू

FIR Against Asaduddin Owaisi : AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने पर FIR, यूपी के बाराबंकी में कोविड मानदंडों की उड़ाई थी धज्जियां