नई दिल्ली. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरोनोवायरस बीमारी के रोगियों के इलाज के लिए इवरमेक्टिन के उपयोग के खिलाफ सख्त चेतावनी जारी की। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने एक बयान में कहा कि उसने इवरमेक्टिन को मनुष्यों में कोविड-19 के इलाज या रोकथाम में इस्तेमाल के लिए मंजूरी नहीं दी है क्योंकि यह वायरस के इलाज के लिए दवा नहीं है। ‘तुम घोड़े नहीं हो। तुम गाय नहीं हो। गंभीरता से, तुम सब। इसे रोकें, ‘एफडीए को शनिवार को उद्धृत किया गया था।

संयुक्त राज्य भर में कोविड -19 महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य मिसिसिपी में इवरमेक्टिन के उपयोग की ओर पूर्ण एफडीए निकाय महसूस कर रहा है। कई लोग वायरल बीमारी को ठीक करने के लिए दवा का उपयोग करते पाए गए। ब्लूमबर्ग ने आगे बताया कि मिसिसिपी के स्वास्थ्य विभाग ने एक चेतावनी जारी की है कि जहर विभाग को हाल ही में 70 प्रतिशत से अधिक कॉल उन लोगों के थे, जिन्होंने पशुधन आपूर्ति केंद्रों पर खरीदे गए Ivermectin को लिया था।

यूएस एफडीए की वेबसाइट के अनुसार, आईवरमेक्टिन टैबलेट उन लोगों के इलाज के लिए स्वीकृत हैं जो आंतों के स्ट्रॉन्ग्लॉइडियासिस और ओंकोसेरसियासिस से पीड़ित हैं, परजीवी कृमियों के कारण होने वाली दो स्थितियां हैं। इसके अतिरिक्त, ‘इवरमेक्टिन के कुछ सामयिक (त्वचा पर) रूपों को सिर की जूँ जैसे बाहरी परजीवियों और रोसैसिया जैसी त्वचा की स्थितियों के इलाज के लिए अनुमोदित किया जाता है,’ वेबसाइट ने कहा।

Corona Alert: नीति आयोग की चेतावनी- सितंबर से रोजाना 4 लाख केस आने की आशंका, 2 लाख से ज्यादा आईसीयू बेड की तैयारी रखने को कहा

China: एक रिपोर्ट में दावा- चीन के परमाणु परीक्षण से पैदा हुए रेडिएशन से तकरीबन 2 लाख लोग मारे गए

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर