नई दिल्ली. किसान मुक्ति मार्च को राहुल गांधी अरविंद केजरीवाल, फारुख अब्दुल्ला, लेफ्ट सहित तमाम विपक्षी दलों का समर्थन मिल रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान मुक्ति मार्च को संबोधित करते हुए कहा कि अगर उद्योगपतियों का कर्ज माफ हो सकता है तो किसानों का भी होना चाहिए. उन्होंने कहा कि किसानों को डरने की जरुरत नहीं है हम उनके साथ हैं. अगर कर्ज माफ नहीं होता तो किसान पीएम बदल दें. 

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को अब पांच महीने बचे हैं ऐसे में उसे स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करनी चाहिए. वर्ना ये किसान कयामत ढहा देंगे. किसानों ने आज संसद तक मार्च करने का कार्यक्रम रखा था जबकि दिल्ली पुलिस उन्हें रामलीला मैदान में ही रोकने के प्रयत्न कर रही थी. गुरुवार को किसानों को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का भी समर्थन मिला. आम आदमी पार्टी भी किसानों का समर्थन कर रही है. सिंगर जसबीर जस्सी ने कल रात किसानों के सामने परफॉर्मेंस दी.

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के मेंबर और स्वराज इंडिया पार्टी के अध्यक्ष योगेंद्र यादव किसान आंदोलन को लीड कर रहे हैं. योगेंद्र यादव औऱ किसान आंदोलन के संयोजक अभिक साहा ने गुरुवार को कहा कि किसान आंदोलन शांतिपूर्ण और अहिंसक रहा है और हमें उम्मीद है कि पुलिस हमें संसद तक मार्च करने से नहीं रोकेगी. उन्होंने कहा कि वे अपनी मांगों के साथ यहां आए हैं. किसानों ने कहा कि हमें अयोध्या में राम मंदिर नहीं, कर्जमाफी चाहिए.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि इंडिया गेट और जंतर मंतर पर अभी प्रोटेस्ट की इजाजत नहीं है. किसानों का कहना है कि वे शांतिपूर्वक तरीके से अपनी मांग केंद्र सरकार तक पहुंचाना चाहती है. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि किसानों का एकमुश्त कर्ज माफ किया जाए. उनकी फसल खरीद से बिचौलियों को हटाया जाए ताकि उन्हें अपनी उपज का उचित दाम मिल सके. किसानों ने एक पर्चा जारी कर दिल्ली वासियों से परेशानी के लिए माफी मांगी है. इसमें उन्होंने अपनी समस्या भी बताई है जिसके कारण वे आंदोलन के लिए मजबूर हुए हैं. किसान 10 बजे संसद की तरफ रवाना होंगे. किसानों की संख्या कई हजार बताई गई है. 

Akash Chaurasia Organic Farming Technique: सागर वाले आकाश चौरसिया 3 एकड़ खेत में विषमुक्त गौ आधारित मल्टीलेयर जैविक खेती तकनीक से सालाना 15 लाख कमा रहे हैं

Farmer Protest Delhi Live Updates: 

Live Blog

मोदी जी ने किसानों से एमएसपी बढ़ाने का वादा किया था लेकिन आज सिर्फ खोखले भाषण दे रहे हैं- राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों से एमएसपी बढ़ाने का वादा किया था. उनसे बोनस का वादा किया था लेकिन आज की स्थिति देख लो. खाली भाषण के अलावा उनके पास कुछ नहीं है.

बाराखम्बा मार्ग पर बढ़ता किसानों का जत्था

किसानों का रैला आज सुबह 10 बजे के बाद संसद मार्ग के लिए रवाना हुआ था. इस दौरान हजारों किसानों से पूरा रोड घिरा हुआ नजर आया.

केजरीवाल बोले- स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश लागू करो वर्ना किसान 2019 में कयामत ढहा देंगे

किसान मुक्ति मार्च का समर्थन करने पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं डिमांड करता हूं कि सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करे. उन्होंने कहा कि सरकार को सिर्फ पांच महीने का समय है नहीं तो 2019 में किसान कयामत ढहा देंगे.

राहुल बोले- उद्योगपतियों का कर्ज माफ होता है तो किसानों का क्यों नहीं

किसान मुक्ति मार्च में पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि अगर उद्योगपतियों का कर्ज माफ होता है तो किसानों का भी होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं देश के किसानों को आश्वस्त करता हूं कि हम आपके साथ हैं, डरने की जरूरत नहीं. आपकी शक्ति ने इस देश को बनाया है.

किसान मुक्ति मार्च में विपक्ष का जमावड़ा

किसान मुक्ति मार्च में लगातार विपक्ष का जमावड़ा हो रहा है. रैली को समर्थन देने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल पहुंचे हैं. राहुल गांधी ने कहा कि अगर उधोगपतियों के ऋण माफ होते हैं तो किसानों के भी होने चाहिए. वहीं केजरीवाल ने कहा कि इस सरकार के पास 5 महीने का समय है, वह स्वामीनाथन आयोग की सिफारशों को लागू करें या फिर परिणाम भुगतने को तैयार रहे.

हजारों की भीड़ में किसान कर रहे हैं संसद मार्च

कर्जमुक्ति, सही न्यूनतम समर्थन मूल्य और किसानों के लिए विशेष संसदीय बैठक की मांग कर रहे देश भर के हजारों किसान रामलीला मैदान से जंतर-मंतर, संसद मार्ग के लिए कूच कर दिए हैं. यह मार्च कई किलोमीटर लंबा है जिसे इस वीडियो से भी अंदाजा लगाया जा सकता है.

दिल्ली पुलिस ने दी प्रोटेस्ट की मंजूरी

दिल्ली पुलिस के डिप्टी कमीश्नर मयूर वर्मा ने बताया कि किसानों को कुछ शर्तों पर रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक मार्च करने की मंजूरी दी गई है. उन्होंने बताया कि इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

संसद मार्ग पहुंचा किसान मार्च, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ट्विटर पर दे रही रूट्स की पूरी जानकारी

ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट कमिशनर ने कहा कि यातायात पुलिस फेसबुक और ट्विटर पर लाइव अपडेट्स देगी. यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे ट्रैफिक पुलिस के सोशल मीडिया पर नजरें बनाए रखें. किसानों के प्रदर्शन वाले रूट पर 1000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

रामलीला मैदान से जंतर मंतर की तरफ बढ़ते किसान

किसान जंतर मंतर पर पहुंच रहे हैं. गुरुवार रात रामलीला ग्राउंड में रुकने के बाद हजारों की संख्या में नाचते गाते किसान जंतर मंतर की तरफ बढ़ रहे हैं. किसानों के साथ काफी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं.

रामलीला मैदान में लाल झंडे के साथ किसानों का जमावड़ा

किसान मार्च के दूसरे दिन रामलीला मैदान मे हजारों किसान जमा हुए हैं. ये किसान कर्जमाफी और फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित करने की मांग के साथ दो दिवसीय प्रदर्शन कर रहे हैं. योगेंद्र यादव किसानों का नेतृत्व कर रहे हैं. ये किसान देशभर के कई राज्यों से दिल्ली में जमा हुए हैं.

किसान बोले- हमें राम मंदिर नहीं, कर्जमाफी चाहिए

पिछले कुछ सालों में बड़ी राजनीतिक घटनाओं गवाह बने रामलीला मैदान में गुरुवार रात 'अयोध्या नहीं, कर्ज़ माफी चाहिये' जैसे नारे लगे. किसानों ने कहा कि हमें राम मंदिर नहीं बल्कि अपने कर्ज से मुक्ति चाहिए. राम मंदिर का मामला हाल के समय में राजनीतिक गलियारों में गरमाया हुआ है.

सिंगर जसबीर जस्सी ने रामलीला मैदान में किसानों के सामने किया परफॉर्म

सिंगर जसबीर जस्सी गुरुवार रात रामलीला मैदान पहुंचे और किसानों की रैली का समर्थन किया. जसबीर जस्सी ने किसानों के सामने परफॉर्म भी किया. दिल्ली में देशभर के कई राज्यों के किसान जमा हुए हैं. किसान अपनी मांगों के साथ दो दिन के प्रदर्शन के लिए दिल्ली पहुंचे हैं.

पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा ने भी किया किसानों का समर्थन, बोले- व्यक्तिगत रूप से भी किसानों की समस्या पर ध्यान दें पीएम मोदी

पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा ने भी किसानों का समर्थन किया है. रामलीला मैदान पहुंचे देवगौड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत रूप से किसानों की समस्या पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं सरकार से अपील करता हूं कि वह किसानों की समस्या का समाधान करे. उन्होंने कहा कि अब किसान जागृत हो रहे हैं, उन्हें पता है कि सजा किस तरह दी जाती है. कोई भी सरकार किसानों के बगैर नहीं रह सकती.

किसानों को आम आदमी पार्टी का समर्थन, AISA और SFI जैसे छात्र संगठन भी किसानों के मददगार बने

किसान रैली को आम आदमी पार्टी का समर्थन मिल रहा है. दिल्ली विवि के छात्र भी किसानों का साथ देने रामलीला मैदान पहुंचे हैं. डीयू के छात्र किसानों के लिए व्यवस्था कर रहे हैं. इसके अलावा AISA और SFI छात्रसंगठन भी किसानों को टैंट और भोजन आदि की व्यवस्था कर रहे हैं. किसानों के साथ तमिल के किसान भी हैं जिन्होंने कंकाल के साथ प्रदर्शन किया था.

किसानों का संसद घेराव आज

देशभर से आए हजारों किसान दिल्ली के रामलीला मैदान में जमा हैं. ये किसान फसल का अधिकतम समर्थन मूल्य, पूर्ण कर्जमाफी आदि मांगें लेकर दिल्ली आए हैं. आज वे संसद का घेराव कर सरकार पर अपनी मांगें मानने का दबाव डालने का प्रयास करेंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App