नई दिल्‍ली. फेम इंडिया मैगजीन की “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” की सूची में इफको के सीईओ एवं एमडी यूएसए अवस्थी देश में सहकारिता के क्षेत्र में सबसे बेहतर कार्य करने वाले भारतीय के तौर चुने गये हैं. वे किसानों को मजबूत करने के प्रयासों के कारण सूचि में स्थान बनाने में सफल रहे. अपनी छवि, निर्णय लेने की क्षमता तथा बुलंद इरादे के आधार पर कापरेटिव जगत से वे इकलौते भारतीय हैं. टॉप 50 प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में राजनेता, उद्योगपति, अभिनेता, पत्रकार समेत ब्‍यूरोक्रेट्स भी शामिल हैं.

इफको को विश्व स्तर पर सफल कापरेटिव संस्था के तौर पर स्थापित करने में यूएस अवस्थी के प्रभावशाली नेतृत्‍व क्षमता को अहम माना जाता है. फेम इंडिया की प्रभावशाली भारतीय की लिस्‍ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्‍थान पर हैं, जबकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को दूसरा स्‍थान मिला है. गृहमंत्री अमित शाह तीसरे नंबर पर चुने गये हैं। इस लिस्‍ट में देश के कुल आठ मुख्‍यमंत्री , उद्योग जगत के आठ महारथी सहित कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं.

इस सर्वे में शामिल होने वाले अन्‍य प्रमुख व्यक्तियों में टाटा फाउंडेशन के रतन टाटा , रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी , रक्षामंत्री राजनाथ सिंह , केरल के मुख्यमंत्री पी कुरियन, एनएसए अजीत डोभाल , प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार आदि शामिल हैं. दिलचस्‍प यह है कि सहकारिता के क्षेत्र से इफको के एमडी एंव सीईओ यूएस अवस्थी ही इस सूचि में जगह बनाना सकें, जबकि उद्योग जगत और समाजसेवा के क्षेत्र से कई चर्चित नाम शामिल रहें हैं.

फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्‍ट के ’50 प्रभावशाली व्यक्ति 2020′ के सर्वे में व्‍यक्तित्‍व, प्रभाव, दूरदर्शिता, छवि, विकासपरक कार्यशैली तथा जन कल्‍याणकारी प्रयास आदि नौ मानदंडों पर करीब बारह हजार से ज्यादा प्रबुद्ध लोगों की राय शामिल की गई है. सर्वे में राजनीति, ब्यूरोक्रेसी, अध्यात्म, चिकित्सा और विज्ञान, पत्रकारिता, समाजसेवा, सहकारिता, उद्योग एवं व्यापार, कला, अभिनय आदि से जुड़े प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगभग 99.6 फीसदी लोगों ने जननायक और बेहद प्रभावशाली व्यक्ति माना है.

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बुलंद इरादे, ईमानदार छवि एवं दूरदर्शिता के कारण 97 फीसदी लोगों की राय में दूसरे स्‍थान पर और 96.5 फीसदी लोगों ने भारत के गृहमंत्री अमित शाह को मजबूत निर्णय लेने के साथ ही उसे सफलता के साथ लागू कराने की क्षमता का धनी राजनेता बताया है, वे सर्वे में तीसरे स्थान पर हैं. 95.2 फीसदी राय के साथ देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा को सामाजिक सरोकार तथा उद्यमिता के लिये चौथा स्‍थान मिला है. वहीं 95 फीसदी मत के साथ पांचवें नंबर पर भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम है.

Corona Virus in India: लॉकडाउन 4.0 में कोरोना वायरस की मार, संक्रमितों का आंकड़ा सवा लाख के पार, जानिए राज्यों के हालात

Sonu Sood Active On Twitter To Help Migrants: बिहार और यूपी के प्रवासियों के लिए रील नहीं रियल लाइफ हीरो बने सोनू सूद, बसों से भेजा लोगों को घर