नई दिल्ली. इन दिनों व्हाट्सएप पर सितंबर के पहले सप्ताह में बैंकों के बंद रहने की वायरल हो रही खबर पूरी तरह से झूठी है. बैंक और एटीएम दोनों ही इस दौरान खुले रहेंगे. दरअसल एक अफवाह उड़ाई गई थी कि सितंबर के पहले सप्ताह में देशभर के बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे जिससे बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि 4-5 सितंबर को आरबीआई (भारतीय रिज़र्व बैंक) कर्मचारियों द्वारा हड़ताल के की जानकारी थी जिसे सभी बैंक कर्मचारियों द्वारा हड़ताल के रूप में गलत तरीके से वायरल किया गया. सोमवार यानि 3 सितंबर को कुछ बैंक बंद रह सकते हैं जिसका कारण कोई हड़ताल नहीं बल्कि जन्माष्टमी की छुट्टी है. वहीं 8 सितंबर को सेकंड सेटर्डे के लिए बैंकों की छुट्टी रहेगी.

वित्त मंत्रालय और बैंक श्रमिकों के राष्ट्रीय संगठन ने इस अफवाह पर अंकुश लगाते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर एक अफवाह फैल रही है कि सितंबर 2018 के पहले सप्ताह में बैंकों को 6 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा, जिससे आम जनता को अपना काम रुकने की चिंता सताने लगी है. ऐसे में हम साफ कर दें कि बैंक खुले रहेंगे और सितंबर के पहले सप्ताह में बैंकिंग गतिविधि जारी नहीं रहेगी.

बैंक कार्यकर्ताओं के राष्ट्रीय संगठन के उप निदेशक अश्वनी राणा ने कहा कि सोशल मीडिया में खबर फैलाई जा रही है कि छुट्टियों और स्ट्राइक के कारण सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक छह दिनों के लिए बंद हो जाएंगे. जबकि सच यह है कि सिर्फ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी अपने पीएफ और पेंशन के मुद्दे को लेकर 4 और 5 सितंबर को हड़ताल पर रहेंगे.

RBI दिवालिया सर्कुलर: आरबीआई के इस फैसले से जिंदल, रिलायंस समेत 70 कंपनियां दिवालिया होने की कगार पर

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का अंतिम मौका आज, चूके तो भरना होना 5000 का जुर्माना

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App