नई दिल्ली. देश में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच अफवाहों का दौर जारी है. व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रहा है कि 15 जून से देश भर में दोबारा लॉकडाउन लगेगा और इस बार कुछ नहीं खुलेगा, मतलब पूरा लॉकडाउन होगा. कई लोग इस मैसेज से परेशान हैं कि इस मैसेज की हकीकत क्या है.

कुछ लोग आनन-फानन में टिकट बुक कराकर अपने घर जा रहे हैं तो कुछ लोग घर में राशन जमा कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर एक समाचार चैनल का नाम इस्तेमाल करते हुए फेक न्यूज फैलाई जा रही है कि 15 जून के बाद फिर से हो सकता है संपूर्ण लॉकडाउन. गृह मंत्रालय ने दिये संकेत, ट्रेन और हवाई सफर फिर एक बार बंद होगी. केंद्र सरकार नेकोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए फैसला लिया है.

इस खबर को लेकर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही इस फोटो में जो दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है वो पूरी तरह फर्जी है. पीआईबी ने लोगों को इस तरह के फर्जी मैसेज और दावों से सावधान रहने की सलाह दी है.

आखिर ये खबर लोगों तक इतनी तेजी के साथ वायरल हुई तो हुई कैसे? दरअसल लोगों को टीवी चैनल का लोगो लगा हुआ एक टैंप्लेट सोशल मीडिया पर मिला और लोग उसे सच मानकर फॉरवर्ड करने लगे जिससे ये खबर तेजी से फैल गई. लोगों ने 15 जून लॉकडाउन लिखकर भी गूगल पर सर्च किया जिसकी पुष्टि गूगल भी करता है कि 15 जून लॉकडाउन कीवर्ड में जबर्रदस्त उछाल देखने को मिला.

पीआईबी ने इस खबर का खंडन करते हुए इस पूरी चर्चा पर पूर्ण विराम लगा दिया है. तो अब से आपको कोई कहे कि 15 जून से संपूर्ण लॉकडाउन लगने वाला है तो उसपर विश्वास ना करें और उसे हमारी खबर का लिंक खोलकर पढ़ा दें या खबर फॉरवर्ड कर दें.

Supreme Court on Reservation: NEET रिजर्वेशन मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं

Corona Delhi School Open: दिल्ली में फिलहाल नहीं नहीं खुलेंगे स्कूल, मनीष सिसोदिया बोले- स्कूलों को खोलकर फिर से बंद नहीं कर सकते

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर