नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि चीनी कोरोनावायरस की कोई दवा या वैक्सीन नहीं ले रहे हैं और गर्मी के कारण अपने घरों में खुद का इलाज कर रहे हैं. वे गर्म भाप लेते हैं, गर्म गरारे करते हैं, और दिन में चार बार गर्म चाय पीते हैं. यह 4 दिनों में वायरस को मारता है और वे 5 वें दिन कोरोनवायरस से मुक्त होते हैं. जब इनखबर टीम ने पड़ताल की और पाया कि वायरल पोस्ट फर्जी है.

एक सोशल मीडिया पोस्ट  है: “चीनी कोरोना वायरस के लिए कोई दवा या कोई टीका नहीं ले रहे हैं. हर घर में कोरोना वायरस का मामला होता है. उन्होंने इलाज के लिए अस्पताल जाना बंद कर दिया है. इसके बजाय वे गर्मी से वायरस को मारते हैं. केतली से बहुत गर्म भाप साँस लेना दिन में 4 बार दिन में 4 बार गर्म गरारे करें. दिन में 4 बार गर्म चाय 4 दिनों में वायरस मर जाता है 5 वें दिन वे कोरोना नेगेटिव हैं। ” वायरल पोस्ट को यहां चेक किया जा सकता है.

जांच पड़ताल

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, जबकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार हल्के सीओवीआईडी ​​-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, ऐसी कोई दवा नहीं है जो बीमारी को रोकने या ठीक करने के लिए दिखाई गई हो. डब्ल्यूएचओ कोविज-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करता है. हालांकि, पश्चिमी और पारंपरिक दोनों दवाओं के कई नैदानिक ​​परीक्षण चल रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है, भले ही बाहरी तापमान या मौसम या आपके द्वारा साxस ली जाने वाली भाप हो. नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका सैनिटाइजर  या साबुन और पानी से धोने के साथ अपने हाथों को अक्सर साफ करना है. 

तो, यह एक मिथक है जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए कोरोनोवायरस को मारता है. सामान्य मानव शरीर का तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस से 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है.

एक और दावा है कि गर्म चाय कोरोनोवायरस को ठीक करती है. हर्बल चाय या तुलसी (तुलसी), दालचीनी (दालचीनी), कालीमिर्च (काली मिर्च), शुंठी (सूखी अदरक) और मुनक्का (किशमिश) से बना काढ़ा – दिन में एक या दो बार पीने से कोविड 19 संकट के दौरान स्व-देखभाल के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने के उपाय. लेकिन, मंत्रालय सलाह देता है कि यह कोविड 19 के इलाज का दावा नहीं करता है.

गर्म भाप और चाय के इलाज कोरोनावायरस का दावा करने वाला पोस्ट नकली है. सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है, भले ही बाहरी तापमान या मौसम या आपके द्वारा सांस लेने वाली भाप हो.

Petrol and Diesel Prices Hike : दो दिनों की राहत के बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितना महंगा हुआ तेल

Amitabh Bachchan Corona Donation : अमिताभ बच्चन ने दिल्ली के गुरु तेग बहादुर गुरुद्वारा में चल रहे कोविड सेंटर को दान किए 2 करोड़ रुपए