नई दिल्ली. तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित का आज 81 साल की उम्र में दिल्ली के एस्कॉर्ट अस्पताल में निधन हो गया है. शीला दीक्षित लंबे समय से बीमार चल रही थीं. बता दें कि शीला दीक्षित ने लोकसभा चुनाव 2019 में नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से चुनाव लड़ा था जहां बीजेपी के मनोज तिवारी ने उन्हें हराया था. उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में भी उन्हें कांग्रेस की तरफ से चेहरा बनाया गया था. दिल्ली को एक आधुनिक और वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने में शीला दीक्षित का योगदान सर्वोपरी है. शीला दीक्षित, सोनिया गांधी की भी काफी करीबी थीं. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी अक्सर उनके साथ देखा जा सकता था. मनोज तिवारी और अरविंद केजरीवाल जैसे राजनैतिक विरोधी भी शीला दीक्षित से मिलने और उनसे आशीर्वाद लेने जाते थे. शीला दीक्षित के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित सभी राजनीतिक दलों के नेता शोक जता रहे हैं. 

बता दें कि 1984 में शीला दीक्षित पहली बार उत्तर प्रदेश के कन्नौज से लोकसभा चुनाव जीती थीं. 1986 से 1989 के दौरान वो केंद्रीय मंत्री भी रहीं. वो संसदीय कार्य मंत्रालय और प्रधानमंत्री ऑफिस में राज्य मंत्री रहीं. शीला दीक्षित ने 1998 में दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इसके बाद वो लगातार तीन बार मुख्यमंत्री के तौर पर अपना कार्यकाल पूरा करने में सफल रहीं. शीला दीक्षित सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाली महिला थीं. उनके कार्यकाल में दिल्ली में मेट्रो सहित कई विकास कार्य हुए. उन्होंने दिल्ली को एक आधुनिक और वर्ल्ड क्लास शहर बनाने में जो योगदान दिया था उसे उनके विरोधी भी स्वीकार करते हैं. शीला दीक्षित का कार्डिएक अटैक की वजह से आज लगभग 3 बजे दोपहर में निधन हो गया. उनके निधन के बाद सभी पार्टियों के नेता शोक व्यक्त कर रहे हैं. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने  दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है. राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि शीला दीक्षित का कार्यकाल राजधानी दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन का दौर था जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर शीला दीक्षित के साथ अपनी एक फोटो शेयर करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है. राहुल ने लिखा है कि यह कांग्रेस का और निजी तौर पर उनका एक बड़ा नुकसान है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री और शीला दीक्षित के मुखर विरोधी अरविंद केजरीवाल ने भी शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है, उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली के लिए शीला जी के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली की पूर्व मुख्य मंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया, उन्होंने लिखा दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित जी के देहांत की खबर सुनकर व्यथित हूं. दिल्ली के विकास में उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा. 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है.

बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है.

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक प्रकट किया है.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है. 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र  सिंह हुड्डा ने भी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है

शीला दीक्षित के खिलाफ चुनाव लड़े बीजेपी दिल्ली के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि शीला दीक्षित जी उनकी मां जैसी थीं. दिल्ली के लोग उन्हें बहुत याद करेंगे.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा कि शीला दीक्षित जी को वो अपने कॉलेज के दिनों से जानते थे. उनकी बहुत याद आएगी उन्हें भी और दिल्ली को भी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर जताया शोक

पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज ने भी शीला दीक्षित के निधन पर जताया शोक

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी शीला दीक्षित के निधन पर जताया शोक

Sheila Dikshit Passes Away Priyanka Gandhi Returns Delhi: शीला दीक्षित के निधन के बाद वाराणसी का दौरा कैंसल कर वापस दिल्ली लौट रहीं प्रियंका गांधी, पूर्व सीएम की मौत पर जताया गहरा शोक

Sheila Dikshit Passes Away Social Media Reaction: दिल्ली की पूर्व सीएम और कांग्रेस की दिग्गज नेता शीला दीक्षित के निधन के बाद देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं में शोक की लहर, सोशल मीडिया पर कह रहे लोग- बहुत याद आएंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App