नई दिल्ली. यह सप्ताहंत दिल्ली की राजनीति के लिए बेहद दुखद साबित हो रहा है. शनिवार को दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित का निधन हो गया. वहीं आज दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और विधायक मांगे राम गर्ग का निधन हो गया. वो पिछले कुछ वक्त से बीमार चल रहे थे और उत्तरी दिल्ली के एक्शन बालाजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. आज सुबह 7.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर अफसोस जताया है. पीएम मोदी ने एक पुरानी फोटो ट्वीट की है जिसमें वो दिवंगत मांगे राम और अन्य नेताओं के साथ बैठे नजर आ रहे हैं.

अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर उनके निवास स्थान (बी-1/64, अशोक विहार, फेज-2) पर रखा गया है. यहां 11.30 बजे तक उनके पार्थिव शरीर को रखा जाएगा. इसके बाद 12:00 से 1:00 बजे तक दिल्ली स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी. मांगे राम गर्ग ने अपने शरीर को दान करने का संकल्प लिया था. बीजेपी प्रदेश कार्यालय से उनका पार्थिव शरीर देह दान के लिए 1:00 बजे हॉस्पिटल के लिए ले जाया जाएगा. लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की चुनावी रणनीति बनाने व चुनाव प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली भाजपा के नेताओं को अहम जिम्मेदारी सौंपी थी. जिम्मेदारी पाने वाले नेताओं में मांगे राम गर्ग का नाम भी शामिल था.

कभी थे हलवाई फिर बने दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष
किसी समय में हलवाई रहे मांगे राम ने 2003 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहली बार जीत दर्ज की थी और विधायक बने थे. लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली में आम आदमी पार्टी व कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी को मजबूत करने के लिए मांगे राम गर्ग को अहम जिम्मेदारी दी गई थी. उन्हें सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क करके उन तक नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां व पार्टी की नीतियों को पहुंचाने के लिए बनाई गई समिति में शामिल किया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा– श्री मांगे राम गर्ग जी का दिल्ली से गहरा नाता था, उन्होंने जीवन भर यहां के लोगों की निस्वार्थ सेवा की. उन्होंने दिल्ली में बीजेपी को मजबूत करने में अहम योगदान दिया. उनके निधन की खबर सुनकर दुखी हूं.

पीएम मोदी ने दूसरे ट्वीट में लिखा- श्री मांगे राम जैसे जी जैसे नेता किसी भी पार्टी की धरोहर होते हैं. ऐसे नेता निस्वार्थ भाव से जमीनी काम करते हैं और सैकड़ों लोगों की जिंदगी को प्रभावित करते हैं. मांगे राम जी द्वारा किए गए काम आने वाले कई सालों तक याद रखा जाएगा. 

बता दें कि आज दोपहर में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार निगम बोध घाट पर होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार रात को निजामुद्दीन स्थित उनके आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने भी गए थे. एक ही दिन के अंतर पर दिल्ली की राजनीति के दो कद्दावर नेताओं के निधन से दिल्ली की राजनीति में एक युग का अंत हो गया है. 

Sheila Dikshit Death Celebrities Media Reaction: दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के निधन पर बॉलीवुड में छाई शोक की लहर, लता मंगेशकर और अक्षय कुमार सहित इन कलाकारों ने दी श्रद्धांजलि

Sheila Dikshit Passes Away Priyanka Gandhi Returns Delhi: शीला दीक्षित के निधन के बाद वाराणसी का दौरा कर वापस दिल्ली लौटी प्रियंका गांधी, पूर्व सीएम की मौत पर जताया गहरा शोक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App