नई दिल्लीः EPFO PF Balance Check Online: कर्मचारी भविष्य निधि यानी प्रोविडेंट फंड (PF) किसी भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी करने वाले कर्मचारियों की सैलरी का अहम हिस्सा होता है जिसका एक हिस्सा हर महीने सैलरी से कटता है और कंपनी के फंड में जाता है. कर्मचारियों के साथ ही कंपनी भी पीएफ अकाउंट में हर महीने एक निश्चित राशि जमा करती है. इस तरह दोनों मिलाकर पीएफ फंड में अच्छा खासा जमा होता है और इसपर कर्मचारी को निश्चित ब्याज मिलता है.

इन सबके बीच कर्मचारियों के मन में हमेशा ये जानने की इच्छा होती है कि आखिरकार उनके पीएफ अकाउंट में अब तक कितना पैसा जमा हुआ और इसकी जानकारी कैसे हासिल करें. तो ऐसे लोगों के लिए उमंग ऐप काफी मददगार है जिसके जरिये आप पीएफ बैलेंस देख सकते हैं. पीएफ क्लेम कर सकते हैं और इसका स्टेटस देखने के साथ ही ईपीएफओ अड्रेस हासिल कर सकते हैं.

मालूम हो कि यूनिफाइड मोबाइल अप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस (Umang) ऐप के जरिये यूजर एक ही प्लैटफॉर्म पर कई सरकारी सुविधाओं की जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से आप पीएफ समेत कई जानकारियां हासिल कर सकते हैं. साथ ही जीवन प्रमा सर्टिफिकेट के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. उमंग ऐप आप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज प्लैटफॉर्म पर डाउनलोड कर सकते हैं.

उमंग ऐप से ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

– Google प्ले स्टोर में जाकर सबसे पहले Umang app डाउनलोड करें.
– उमंग ऐप को लॉ़ग इन करे, जिसके लिए मोबाइल नंबर देना होगा.
– इसके बाद EPFO services विकल्प चुनें जो कि आपको एंप्लॉयी से जुड़ी जानकारियों तक ले जाएगा.
– इसके बाद employee centric services विकल्प पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने view passbook, raise claim
और track claim ऑप्शन दिखेगा. आप view passbook विकल्प को क्लिक करें.
– इसके बाद आप अपना UAN (Universal Account Number) डालें. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आपकी सैलरी स्लिप में अंकित होता है.
– इसके बाद Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें. आपने लॉग इन के वक्त जो मोबाइल नंबर दिया था उसपर आपको ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आप अपनी कंपनी का मेंबर आईडी डालिए जिसका आप एंप्लॉई पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं. इसके बाद आपका पीएफ पास बुक और पीएफ बैलेंस से जुड़ी सारी जानकारी आपके सानने होगी.

BSEB Bihar Board 10th Result 2019: बीएसईबी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा रिजल्ट 2019 वेबसाइट और मोबाइल एसएमएस के जरिए कैसे देखें

PM Narendra Modi Interview: क्या हुआ जब मुस्लिम एंकर ने पीएम मोदी से पूछा- क्या वजह है कि देश का मुसलमान आप पर भरोसा नहीं कर पाता?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App