Thursday, December 1, 2022

मोदी मिशन को जनता तक पहुंचाएगा पर्यावरण मंत्रालय, 2023 से शुरू होगा अभियान

लाइफ मिशन:

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइफ मिशन का संदेश जन जन तक पहुंचाने के लिया काम करेगा पर्यावरण मंत्रालय। यह सूचना पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी है। उन्होंने बताया की मंत्रालय प्रधानमंत्री मिशन के अनुसार लोगों को पर्यावरण सहयोगी जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। इसके लिए इस मिशन की शुरुआत 2023 में कर दी जाएगी।

अक्टूबर 2022 में मिशन किया था लांच

भूपेंद्र यादव ने अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन से लौटने के बाद बताया की पीएम मोदी ने इस मिशन को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस की उपस्थिति में अक्टूबर 2020 में लांच किया था। हाल ही में हुए मिस्त्र में पर्यावरण सम्मेलन में पर्यावरण के उपयुक्त जीवनशैली की अवधारणा को कई देशों के प्रतिनिधियों ने बहुत पसंद किया और इस मिशन को प्रयोग में लाने की इच्छा जताई।

पर्यावरण मिशन बनाया जाएगा लोकप्रिय

पर्यावरण मंत्री ने कहा है कि इस मिशन को अब देश में लोकप्रिय बनाया जाएगा। नीति आयोग इसके लिए एक कार्यक्रम तैयार कर रहा है। जिसमें की प्रयोजनहीन वस्तुओं के पुनः प्रयोग के तरीके बताये जाएंगे। इसके साथ ही पानी और बिजली की इस्तेमाल कम करने का सुझाव दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाने से प्रदूषण काम हो जाएगा और पर्यावरण को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news