नई दिल्ली/ देश में पेट्रोल डीजल के दामों में रोजाना इजाफा होता जा रहा है जिससे आम आदमी के घर का बजट बिगड़ चुका है. कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया और साथ ही साथ ईधन के दामों में भी काफी इजाफा हो गया है. ये बात तो पक्की है कि भारत के लोग हर किसी चीज का जुगाड़ निकाल सकते है. यहां के लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से किसी न किसी चीज का जुगाड़ निकाल ही लेते है.

ऐसा ही इन दिनों हुआ है पेट्रोल के दाम बढ़ने से अब लोग अपनी बाइक से पेट्रोल इंजन ही हटा रहे है. दरअसल लोग अपनी बाइक से पेट्रोल का झंझट ही खत्म करने के लिए पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट कर रहे हैं. इसके लिए वो बाइक से पेट्रोल इंजन हटा कर उसकी जगह बैट्री लगवा रहे है. इससे ये होगा की उन्हे अब बाइक में पेट्रोल नही भरवाना पड़ेगा. बल्कि उसके बदले उसे चार्ज करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं कि कंवर्ट करने में कितना खर्चा आता है. हालांकि ऐसा करने से लोगों को काफी फायदा हो रहा है. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है और ऐसा करने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

कंवर्ट करवाने के लिए करने होंगे 10 हजार रूपए खर्च

अपनी पुरानी गाड़ी के पेट्रोल इंजन को बदलवाकर इलेक्ट्रिक इंजन लगवाने वाले लोगों ने दावा किया कि इसके लिए सिर्फ 10 हजार रूपए खर्च करने होंगे. तो वही कई लोग सोशल मीडिया पर इसका प्रचार कर रहे है वो दावा कर रहे है कि कंवर्ट करने में सिर्फ 10 हजार का ही खर्चा आएगा लेकिन बैट्री के हिसाब से चार्ज बदल भी जाते हैं. वहीं, स्पीड को लेकर इन मैकेनिक का दावा है कि इससे बाइक की 65-70 किलोमीटर तक स्पीड आती है.

जानिए कानूनी अपराध

बैट्री लगने के बाद गाड़ी में पेट्रोल डलवाने की जगह केवल चार्ज करना है. एक बार चार्ज करके 300 किलोमीटर तक चला सकते हैं. लेकिन ऐसा करना ऐसा करना गलत है क्योंकि ये पूरा तरह से गैर कानूनी है. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 के अनुसार, किसी भी मोटर व्हीकल में एटरनेशन करना कानूनी अपराध है. इस नियम के तरह कोई भी व्यक्ति कंपनी की ओर बनाई गई कार या बाइक में कोई भी परिवर्तन नहीं कर सकता है. वहीं, इससे आपका इंश्योरेंस भी खत्म हो सकता है.

Railway Price Hike: रेलवे ने चुपचाप किया ट्रेन का सफर महंगा, 200% तक टिकट दामों में हुआ इजाफा

Petrol price Hike : पेट्रोल के दाम ने फिर लगाई छलांग, जानिए आज कितनी बड़ी कीमत?