July 17, 2024
  • होम
  • लोकसभा स्पीकर के लिए होगा चुनाव, ओम बिड़ला के खिलाफ कांग्रेस के सुरेश उम्मीदवार

लोकसभा स्पीकर के लिए होगा चुनाव, ओम बिड़ला के खिलाफ कांग्रेस के सुरेश उम्मीदवार

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : June 25, 2024, 2:46 pm IST

नई दिल्ली: लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा. स्पीकर पद के लिए सत्ताधारी गठबंधन- NDA और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन पाई है. इस बीच विपक्ष ने एनडीए के उम्मीदवार ओम बिड़ला के खिलाफ के सुरेश को प्रत्याशी बना दिया है.

दोनों उम्मीदवारों ने किया नामांकन

इस बीच सत्ता पक्ष और विपक्ष के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. बता दें कि ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद बने हैं. वे इससे पहले 2014 से 2019 तक लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं. वहीं, के सुरेश 8 बार के कांग्रेस सांसद हैं.

बिड़ला जाखड़ की करेंगे बराबरी?

ओम बिड़ला अगर दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनते हैं तो वे कांग्रेस नेता बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. गौरतलब है कि बलराम जाखड़ 1980 से 1985 और फिर 1985 से 1989 तक लगातार दो बार लोकसभा के स्पीकर रहे थे. जाखड़ ने अपना दोनों कार्यकाल पूरा किया था. इनके अलावा पीए संगमा और जीएमसी बालयोगी दो बार लोकसभा अध्यक्ष तो बने, लेकिन वे 5-5 साल का कार्यकाल नहीं पूरा कर पाए थे.

पहले कार्यकाल में लिए सख्त फैसले

गौरतलब है कि ओम बिड़ला ने 2019 से 2024 के अपने कार्यकाल में बतौर लोकसभा स्पीकर कई सख्त फैसले लिए थे. उन्होंने सदन की कार्रवाई बाधित करने के आरोप में बड़ी संख्या में विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया था.

यह भी पढ़ें-

संसद सत्र के पहले दिन छाए अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद, पूरे समय अखिलेश संग रहे, सोनिया भी साथ दिखीं

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन