नई दिल्ली: चुनाव आयोग आज दोपहर 12.30 बजे  इस साल राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग ने इसकी सारी तैयारियां कर ली हैं. सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि चुनाव आयोग शनिवार को देर 12.30 बजे पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का ऐलान कर देगा. चुनाव आयोग द्वारा इलेक्शन की डेट अनाउंस होने के साथ ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी.

बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में इसी साल चुनाव होने हैं. इन राज्यों में कांग्रेस बीजेपी सहित अन्य क्षेत्रीय पार्टियां पूरे जोर शोर से चुनावी तैयारियां करने में लगी हैं. आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस बीच आचार संहिता लगने के बाद चुनाव प्रचार का दौर जोर पकड़ लेगा. आचार संहिता लगने के बाद नई योजनाओं की घोषणा का दौर भी थम जाएगा. 

पुरुष मतदान कर्मियों की घट रही संख्या को देखते हुए इस बार विधानसभा चुनाव में महिला कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाने का ऐलान किया गया है. महिला कर्मचारियों की तैनाती के बारे में चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि महिला कर्मचारियों की तैनाती सुदूर क्षेत्रों में नहीं की जाएगी. उन्हें उनके कार्यस्थल के पास के केंद्रों में तैनात किया जाएगा.

इन पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजों से काफी हद तक इसका अनुमान हो जाएगा कि लोकसभा चुनाव में किसकी लहर या आंधी चलेगी. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के नतीजों का असर 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों पर भी पड़ेगा. बीजेपी और कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयारियों में जुटी हुई हैं. 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बोले कांग्रेस को चुनाव में आती है भीमराव अंबेडकर की याद

फर्जी वोटर मामला: EC ने कांग्रेस की मंशा पर उठाए सवाल, कहा- फर्जी दस्तावेज के आधार पर कोर्ट से राहत मांगी गई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App