नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने सभी मीडिया संस्थानों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि लोकसभा 2019 चुनाव को लेकर एग्जिट पोल 19 मई की शाम से पहले टेलीकास्ट नहीं किया जा सकता. इस एडवाइजरी में आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उड़ीसा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी शामिल हैं. चुनाव आयोग ने इसमें वेबसाइटों और सोशल मीडिया को भी शामिल किया है.

चुनाव आयोग ने टीवी मीडिया, रेडियो, केबल नेटवर्क, वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को निर्देश दिए हैं कि चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद और वोटिंग के खत्म होने तक ऐसे कंटेंट न दिखाएं, जिससे किसी पार्टी या उम्मीदवार को वोट देने की अपील की गई हो. चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया कि कोई भी मीडिया संस्थान, टीवी मीडिया, रेडियो, केबल नेटवर्क, वेबसाइटों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपनी तरफ से तब तक कोई फाइनल रिजल्ट शो नहीं करेगा, जब तक उसकी घोषणा चुनाव आयोग नहीं कर देता. 

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगा. लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा, जो 19 मई तक चलेगा. लिहाजा बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा समेत अन्य पार्टियां प्रचार में जुट गई हैं. उम्मीदवारों की लिस्ट भी जारी हो चुकी हैं. शनिवार को भाजपा ने 48 उम्मीदवारों की अपनी पांचवीं लिस्ट जारी की, जिसमें गोवा, गुजरात, मध्यप्रदेश, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक के प्रत्याशी शामिल हैं.

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, जयंत सिन्हा, श्रीपद येशो नाइक और पूर्व मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मैदान में उतारा है. तोमर मुरैना तो सिन्हा झारखंड के हजारीबाग से लड़ेंगे. वहीं श्रीपद नाइक नॉर्थ गोवा और कुलस्ते एमपी के मंडला से चुनावी रण में नजर आएंगे. पांचवी लिस्ट में निशिकांत दुबे और अनुराग ठाकुर का नाम भी है.

दुबे झारखंड के गोड्डा तो ठाकुर हमीरपुर से लड़ेंगे. शुक्रवार को बीजेपी चीफ अमित शाह की अगुआई में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई. इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और नितिन गडकरी भी मौजूद थे.  इसके अलावा बीजेपी ने गुजरात और गोवा विधानसभा की तीन-तीन सीटों के उपचुनावों के लिए भी उम्मीदवार घोषित किए हैं.उपचुनाव लोकसभा के तीसरा चरण के चुनाव के दौरान 23 अप्रैल को आयोजित होंगे.

Sapna Choudhary Joins Congress: 3100 रुपये में गाना गाने वालीं सपना चौधरी का बिग बॉस से लेकर राजनीति में उतरने तक का सफर

BJP Candidates 5th List: लोकसभा 2019 चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App