नई दिल्ली, सऊदी अरब में ईद का चाँद दिखाई नहीं दिया इसलिए वहां 2 मई को ईद मनाई जाएगी. सऊदी के एक दिन बाद भारत में ईद बनाई जाती है इस हिसाब से भारत में 3 मई यानि मंगलवार को ईद मनाई जाएगी.

इस दिन मनाई जाएगी ईद

लखनऊ की मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल के सदर काजी ने ईद से जुड़ी जानकारी साझा की है. जिसमें लखनऊ की चाँद कमेटी ने बताया है कि भारत में ईद कब मनाई. जाएगी. सदर काजी का कहना है कि सऊदी अरब में आज यानि 1 मई को ईद का चाँद नहीं निकला है. लिहाज़ा कल यानि 2 मई को आखरी रोजा या कहें 30वां रोजा रखा जाएगा.

इस समय अदा की जाएगी नमाज़

अब जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार ईद उल फित्र की नमाज़ तीन महई को सुबह 10 बजे होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि आज रविवार को 29वें दिन शव्वल का चाँद दिखाई नहीं दिया है. ये जानकारी मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल के सदर काजी ने एक पत्र द्वारा जारी कर कहा है. काज़ी-ए-शहार मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह लखनऊ ने इस बात का ऐलान किया है कि भारत में ईद 30वे रोज़े के दिन मनाई जाएगी.

बाज़ारों में दिखा रही है रौनक

इस बार ईद का त्यौहार कई मायनों में अहम है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले 2 सालों से कोरोना के. कारण ईद का त्यौहार फीका पड़ा हुआ था. बाज़ारों से भी रौनक गायब थी. अब कोरोना के काम मामलों और कोरोना की थमती रफ़्तार से ईद की रौनक बाज़ारों में बढ़ती नज़र आ रही है. इस साल लॉकडाउन न होने की वजह से भी ईद की रौनक लोगों के चेहरों पर देखी जा रही है. साथ ही इस बार खरीददारी भी खूब की जा रही है.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर