नई दिल्ली. भारत में बुधवार 5 जून को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा. मंगलवार 4 जून को सऊदी अरब समेत कई देशों में ईद मनाई जा चुकी हैं. ईद का त्योहार प्रेम और भाईचारे का प्रतीक है जो रमजान के पवित्र महीना पूरे होने के बाद इस्लाम के 10वें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है. इस दिन सुबह के समय मुस्लिम समुदाय के लोग इकट्ठा होकर ईद की नमाज अदा करते हैं और दुनिया में चैन-अमन की दुआ करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं भारत की उन सबसे बड़ी मस्जिदों के बारे में जिनमें हजारों से लेकर लाखों लोग नमाज अदा कर सकते हैं.

जामा मस्जिद दिल्ली

1. डिजिटल हो रहा भारत आज भी अपनी एतिहासिक इमारतों के लिए मशहूर है. इन्हीं इमारतों में सदियों पहले बनी कई ऐसी मस्जिदें हैं. इन्हीं में से एक है राजधानी दिल्ली की मशहूर जामा मस्जिद. दिल्ली में जामा मस्जिद का निर्माण साल 1656 में शहाजहां ने करवाया था. दिल्ली की जामा मस्जिद में करीब 25 हजार लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं. 135 फिट ऊंची इस मस्जिद को भारत की सबसे ऊंची मस्जिद माना जाता है.

Related image

ताज-उल-मस्जिद भोपाल

2. मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थित ताज-उल-मस्जिद देश और दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है जिसमें एक समय में लाख भर मुस्लिम लोग नमाज अदा कर सकते हैं. कहा जाता है कि ताज उल मस्जिद एशिया के हिसाब से सबसे बड़ी मस्जिद है. इस मस्जिद का निर्माण कार्य भोपाल के आठवें शासक शाहजहां बेगम के काल में शुरू हुआ लेकिन आर्थिक तंगी के कारण पूरा नहीं हो सका. जिसके बाद साल 1971 में भारत सरकार के दखल के बाद यह मस्जिद पूरी तरह से बनकर तैयार हुई थी.

मक्का मस्जिद हैदराबाद

3. तेलंगाना के हैदाराबद में स्थित मक्का मस्जिद भारत की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है. माना जाता है कि हैदराबाद में इस मस्जिद का निर्माण साल 1694 मक्का से लाई गई मिट्टी और ईंटों से किया गया था, यहां एक साथ 10-15 हजार से अधिक लोग नमाज पढ़ सकते हैं.

Image result for makkah masjid hyderabad

बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ

4. उत्तर प्रदेश के लखनऊ की बड़ा इमामबाड़ा मस्जिद का निर्माण अवध के नवाब ने करवाया था. बड़ा इमामबाड़ा देश की ऐतिहासिक धरोहर है और इसे भूलभुलैया भी कहते हैं. मस्जिद का विशाल गुंबदनुमा हॉल करीब 50 मीटर लंबा और 15 मीटर ऊंचा है. इस मस्जिद में एक साथ भारी संख्या में लोग नमाज पढ़ सकते हैं.

Image result for lucknow bada imambara

जामा मस्जिद आगरा

5. जामा मस्जिद आगरा भी देश की बड़ी मस्जिदों में से एक है जिसका निर्माण मुगल शासक शहाजहां ने करवाया था. आगरा की जामा मस्जिद के निर्माण के पीछे की कहानी बताई जाती है कि शहाजहां ने यह मस्जिद बेटी जहानरा बेगम के लिए बनवाई थी. आगरा की इस विशाल मस्जिद में 10 हजार से अधिक लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं.

Image result for agra jama masjid

जामा मस्जिद भिलाई

6. छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्थित जामा मस्जिद देश की प्रमुख मस्जिदों में से एक है जो पर्यटकों को भी काफी ज्यादा आकर्षित करती है. माना जाता है कि भिलाई जामा मस्जिद विश्व की पहली ऐसी मस्जिद है जिसका निर्माण अरेबिक स्किप्ट में लिखे ”या अल्लाह” की शेप में किया गया है.

Related image

जामा मस्जिद श्रीनगर

7. जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में स्थित जामा मस्जिद राज्य और देश की बड़ी मस्जिदों में से एक है. कश्मीर की राजधानी में स्थित इस मस्जिद में एक साथ 33 हजार लोग नमाज अदा कर सकते हैं. कश्मीर घूमने वाले पर्यटकों के लिए श्रीनगर की जामा मस्जिद बड़ा आकर्षण का केंद्र है.

Image result for jama masjid srinagar

Eid ul Fitr 2019 Namaz Time: सऊदी अरब में मंगलवार को मनाई गई ईद उल फितर 2019, भारत में बुधवार सुबह मुस्लिम लोग पढ़ेंगे मीठी ईद की नमाज

Eid Mubarak 2019 GIF Images: ईद उल फितर के मौके पर फेसबुक, ट्विटर के लिए खास ईद मुबारक इमेज मैसेजेस, जिफ कोट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App