नई दिल्लीः शनिवार की रात यानि शुक्रवार की रात को चांद दिखने के बाद जामा मस्जिद के शाही इमाम, इमाम बुखारी ने 16 जून यानि शनिवार को देशभर में ईद मनाए जाने की घोषणा कर दी. ईद की घोषणा करते हुए ईमाम बुखारी ने कहा कि रमजान के अंत में मनाया जाने वाला पवित्र त्यौहार ईद-उल-फितर पूरे भारत में शनिवार को मनाया जाएगा. बुखारी ने कहा कि नये चांद के दीदार शुक्रवार शाम 7:35 मिनट पर हो गए हैं. उन्होंने कहा कहा, मैं ईद उल-फितर के मौके पर सभी देशवासियों को दिली मुबारकबाद और शुभकामनाएं देता हूं.

आज लोगों ने पवित्र महीने रमजान के आखिरी दिन अलविदा की नमाज अदा की. रमजान के बाद अगला महीना शाव्वल होता है. शुक्रवार को देश में चांद दिखा इसी चांद से शाव्वल माह की शुरुआत मानी जाती है. जिसके बाद आज यानी शनिवार को पूरे देश में ईद की धूम रहेगी. इस मौके पर देशभर के शहरों में बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है. और लोग शॉपिंग करने के लिए बाजारों की तरफ कूच कर रहे हैं.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ईद-उल-फितर की बधाई देते हुए देशवासियों के लिए समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की. राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर के पाक मौके पर मैं सभी नागरिकों और विशेष रूप से देश और विदेश में रहने वाले हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि रोजेदारों की इबादत के बाद पवित्र रमजान महीने का समापन उत्‍सव मनाने का अवसर है. मैं कामना करता हूं कि इस अवसर पर हमारे समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़े.

बता दें की रमजान का पाक महीना खत्म होते होते मुस्लिम समाज का उत्साह बढ़ने लगा था जो शुक्रवार को अपने शबाब पर पहुंच चुका है. ईद-उल-फितर को लेकर हर वर्ग के लोगों के बीच खासा उत्साह बना हुआ है. इसके साथ ही मार्केट्स में बनी हुई रौनक देखने वाली है. अधिकांश परिवारों की तरफ से ईद की सारी तैयारियां और खरीददारी पूरी कर ली गई है लेकिन जो कुछ लोग बचे हैं वो भी चांद रात के दिन बाजारों की तरफ कूच कर चुके हैं.

सलमान खान की फिल्म रेस 3 ईद के मौके पर रिलीज, सिनेमाघरों में रिकार्ड तोड़ने को है तैयार

श्रीनगर में रमजान में बड़ा हमला, राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की हत्या, गार्ड की भी मौत

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App