नई दिल्ली. Eid Al Adha Bakrid 2019: बकरीद के मुबारक त्योहार को लेकर देश के अलग-अलग शहरो में स्थित बकरा मंडियां सज चुकी है. भारत में बकरीद का मुबारक त्योहार सोमवार को 12 अगस्त 2019 को मनाया जाएगा. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 12वें महीने धू-अल-हिज्जा की 10 तारीख को बकरीद मनाई जाती है. यह मुबारक त्योहार रमजान के पवित्र महीने के खत्म होने के लगभग 70 दिनों बाद मनाया जाता है. बकरीद का यह मुबारक त्योहार कुर्बानी पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है. देशभर की बड़ी बकरा मंडियों में से एक लखनऊ, गोरखपुर, भोपाल, देहरादून और वाराणसी की मंडियां बकरीद से पहले सच गई हैं.

देशभर में सजी बकरा मंडियां-

लखनऊ बकरा मंडी- बकरीद के मुबारक त्योहार को लेकर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बकरा मंडी सज चुकी है. इस मंडी में सबसे ज्यादा चर्चा सुल्तान नाम के बकरे की है, जिसकी कीमत 30 लाख 786 रुपये है. सुल्तान नाम के इस बकरे की खासियत यह है कि उसके एक कान पर अल्लाह और दूसरे पर मोहम्मज लिखा हुआ है. सुल्तान को बेचने के लिए लखनऊ बकरा मंडी पहुंचे आसिम ने बताया की पहले उसके बकरे की बोली 24 लाख रुपये लग चुकी है, लेकिन वह इसे 30 लाख 786 से एक रुपये कम पर नहीं बेचेंगे. सुल्तान नाम के इस बकरे की खासियत बताते हुए आसिम कहते हैं कि उसे ऐसी में रहना पसंद है. ढाई साल के सुल्तान का वजन करीब 65 किलोग्राम है.

लखनऊ की दुबगा बकरा मंडी कमेटी के मुताबिक जहां एक तरफ 10, 20 और 50 हजार के बकरे हैं. वहीं दसूरी तरफ 30 लाख से भी अभी अधिक तक के बकरे भी कुर्बानी के लिए सजे हुए हैं. आसिम ने बताया कि सुल्तान किसी का जूठा नहीं खाता. वह हमारे परिवार के सदस्य की तरह है. लखनऊ के साथ-साथ देश की दसूरी बकरा मंडियां भी बकरीद के इस मुबारक त्योहार में गुलजार है.

गोरखपुर बकरा मंडी- बकरीद के मुबारक पर्व के मौके पर गोरखपुर जिले की बकरा मंडी में खरीददारों की भारी भीड़ उमड़ रही है. दरअसल मंडी में बेचने के लिए लाए गए बकरों में एक बकरा ऐसा है जिसकी कीमत 5 लाख रुपये के ऊपर चली गई है. 22 महीने के इस सजे सजाए बकरे का नाम सलमान है, जो पूरे बाजार में खरीददारों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. सलमान नाम के इस बकरे की खासियत यह है कि इसके गर्दन के नीचे कुदरती के तौर पर अरबी में अल्लाह लिखा हुआ है. इस वजह से इसकी कीमत पांच लाख रुपये लगाई गई है. गोरखपुर मंडी का यह सबसे महंगा बकरा है. अभी तक इसको खरीदने के लिए अधिक्तम दो लाख पचहत्तर हजार रुपये की कीमत लगाई गई है. इस बकरे का वजन 60 किलो है.

भोपाल बकरा मंडी- बकरीद में कुर्बानी के लिए मुस्लिम लोग हजारों की संख्या में भोपाल बकरा मंडी में बकरे खरीद रहे हैं. भोपाल बकरा मंडी में किंग ऑफ इंडिया नाम का 171 किलो का का बकरा 8.5 लाख रुपये में बेचा गया है. बताया जा रहा है कि यह भारत का सबसे वजनी 171 किलो है, इसलिए उसको किंग ऑफ इंडिया 2019 का नाम दिया गया है. वजन के कारण इस बकरे का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराने का प्रस्ताव भेजा गया है.

देहरादून बकरा मंडी- देहरादून आईएसबीटी से कुछ दूरी पर स्थिति बकर मंडी में इन दिनों अल्लाहरक्खा बकरा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसे खरीदने कई लोग आ चुके है और दो लाख रुपये तक कीमत लगा चुके है. इसका वजन 95 किलो है और यह रोजाना 2 किलो दूध, आधा किलो चने की दाल और 4 अंडो के साथ चारा खाता है. इसके अलाव देहरादून के आजादनगर में रहने वाले आमिर हसन के घर पर एक खास बकरे को देखने के लिए भारी भीड़ जुट रही है, इसकी वजह बकरे की एक कीमत है. आमिर ने इस बकरे की कीमत ढाई करोड़ रुपये लगाई है.

वाराणसी बकरा मंडी- वाराणसी की बकरा मंडी में तोतापरी नस्ल के बकरे 90 हजार रुपए में बेचे जा रहे हैं. यहां देसी बकरे की कीमत चार हजार से 30 हजारक रुपये तक हैं. इस मंडी में बकरे 10 से 20 हजार रुपये की कीमत पर बेचे जा रहे हैं.

Happy Eid Mubarak 2019 Shayari in Hindi: बकरीद 2019 पर इन शायरी फोटो मेसेज भेजकर अपनों को कहें ईद उल अजहा मुबारक

Happy Eid Mubarak 2019 Shayari in Hindi: बकरीद 2019 पर इन शायरी फोटो मेसेज भेजकर अपनों को कहें ईद उल अजहा मुबारक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App