CUET 2022

नई दिल्ली,  CUET 2022 यूजीसी ने CUET परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया है. आयोग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार सीयूईटी 2022 परीक्षा में आवेदन के लिए प्रक्रिया अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होगी। आयोग ने इस परीक्षा के सदर्भ में नोटिफिेकेशन आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर साझा किया है. UGC के मुताबिक जिन विश्वविद्यालयों में एडमिशन सीयूईटी से लिया जाएगा, उसकी सूची जल्द ही एनटीए की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

यूजी चेयरमैन ने दी जानकारी

UGC के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने बताया कि देश के सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए एक सयुंक्त परीक्षा होगी, जिसका आयोजन NTA द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा के सम्बन्ध में जल्द एग्जाम पैटर्न जारी किया जाएगा और इस बार विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूरी तरह से CUET स्कोर के आधार पर होगा और कक्षा 12 बोर्ड के अंकों में कोई वेटेज नहीं होगा.

आइये सरल भाषा में जाने CUET से जुड़ी अहम बाते

1- आयोग के मुताबिक अब सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और सम्बद्ध कॉलेजों में यूजी दाखिला सीयूईटी से ही होगा न की 12वीं बोर्ड के अंको के वेटेज से. हालांकि विश्वविद्यालय 12वीं के न्यूनतम अंको की सीमा निर्धारित कर सकते हैं।
2- नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राज्य विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय और निजी विश्वविद्यालय CUET के स्कोर के आधार पर प्रवेश देने के लिए स्वतंत्र हैं
3- CUET परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जुलाई 2022 के पहले सप्ताह के दौरान किया जाना प्रस्तावित है।
4- NTA इस परीक्षा को 2 पालियों में आयोजित करेगा, जिसमें पहले शिफ्ट में कंप्यूटर डोमेन टेस्ट, अनिवार्य भाषा परीक्षा और डोमेन-स्पेशिफिक प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरी शिफ्ट में अन्य डोमेन-स्पेशिफिक प्रश्न पूछे जाएंगे, जो कि विभिन्न विषयों के लिए होंगे।
5- CUET के लिए प्रश्न-पत्र NCERT के कक्षा 12 के सिलेबस के आधार पर पूछे जाएंगे।
6- सीयूईटी 2022 का आयोजन 13 भाषाओं में किया जाएगा, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, असमी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, और उर्दू हैं।
7- CUET परीक्षा में 27 डोमेन-स्पेशिफिक टेस्ट आयोजित किए जाएंगे। इन डोमेन में 13 भाषाओं (एक अनिवार्य, 19 वैकल्पिक भाषाएं) के साथ-साथ अन्य डोमेन जैसे अकाउंटेंसी, जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र, इतिहास, नृत्य, थिएटर, संगीत, कला, और कई अन्य शामिल होंगे।
8- CUET प्रवेश परीक्षा में केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण नियम प्रभावित नहीं होंगे।
9- केंद्रीय विश्वविद्यालयों और सम्बद्ध कालेजों में सीयूईटी के अंको के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। साथ ही सभी विश्वविद्यालयों द्वारा कॉमन काउंसलिंग का आयोजन वहीं किया जाएगा। हर विश्वविद्यालय अपने व सम्बद्ध कालेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग का अलग-अलग आयोजन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Plane Crash in China: चीन में बड़ा विमान हादसा, 133 लोग थे सवार, आग की लपटों से घिरा पूरा इलाका

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर