Monday, January 30, 2023

Patra Chawl Land Case: संजय राउत को ईडी का समन, पात्रा चॉल मामले में आज दूसरी बार होगी पूछताछ

Patra Chawl Land Case:

मुंबई। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत को समन जारी कर आज फिर पूछताछ के लिए बुलाया है। राउत आज सुबह 11 बजे पात्रा चॉल मामले में पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होंगे। इससे पहले भी प्रवर्तन निदेशलाय शिवसेना नेता का बयान दर्ज कर चुका है।

10 घंटे हो चुकी है पूछताछ

शिवसेना नेता संजय राउत से ईडी ने एक जुलाई को भी 10 घंटे पूछताछ की थी। अप्रैल महीने में प्रवर्तन निदेशालय ने संजय राउत की पारिवारिक संपत्तियों को कुर्क किया था। बता दें कि ये मामला मुंबई की पात्रा चॉल नामक आवास परिसर के पुनर्विकास को लेकर हुए कथित घोटाले का है।

ईडी का महत्व कम हो रहा है- संजय राउत

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मिले समन को लेकर संजय राउत ने कहा है कि वो जांच में सहयोग करेंगे। राउत ने आखिरी बार हुई पूछताछ के बाद कहा था कि एजेंसी का काम जांच करना होता है और हमारा काम जांच में सहयोग करना और मैं ईडी का सहयोग जारी रखूंगा। शिवसेना नेता ने आगे कहा था कि देश में इस वक्त केंद्रीय जांच एजेंसियों का महत्व कम हो रहा है। पिछले कुछ सालों से लग रहा है कि ये जांच एजेंसिया तभी कार्रवाई करती है, जब कोई राजनीतिक दल अपना गुस्सा निकालना चाह रहा होता है।

क्या है पात्रा चॉल घोटाला?

गौरतलब है कि पात्रा चॉल मुंबई के गोरेगांव में स्थित है। इस घोटाले के शुरूआत तब हुई जब महाराष्ट्र सरकार ने चॉल में रहने वाले करीब 672 किरायेदारों को फ्लैट देने के लिए सराकारी योजना बनाई। इसके लिए महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने एचडीआईएल की कंपनी गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन को फ्लैट बनाने का ठेका दिया। कंस्ट्रक्शन कंपनी पर आरोप है कि उन्होंने ना तो चॉल में रहने वाले लोगों के लिए फ्लैट बनाए और ना ही महाराष्ट्र आवास और क्षेत्र विकास प्राधिकरण को कोई फ्लैट सौंपा। ये कथित घोटाला लगभग 1,034 करोड़ का बताया गया। इस मामले में ईडी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक और संजय राउत के करीबी प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर चुकी है।

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news