नई दिल्ली. DU admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अब तक 1 लाख 63 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है. यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बताया है कि लाखों स्टूडेंट्स ने आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स समेत अन्य स्ट्रीम के सैकड़ों विषयों में एडमिशन के लिए डीयू पोर्टल यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है.

दिल्ली यूनिवनर्सिटी ने बीते 30 मई से अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू किया था. 14 जून तक स्टूडेंट दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. माना जा रहा है कि डीयू में एडमिशन के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी की जा सकती है.

मालूम हो कि पहली बार दिल्ली यूनिवर्सिटी ने डीयू में पढ़ने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स के लिए ओपेन डे कार्यक्रम का आयोजन किया था जहां स्टूडेंट्स और उनके पैरैंट्स एडमिशन प्रोसेस और अन्य जानकारियां ले सकते थे और दुविधाओं का समाधान जान सकते थे.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बताया कि 2 बीते 4 दिनों में 1 लाख 63 हजार स्टूडेंट्स ने डीयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है और इनमें 78 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने पेमेंट भी करा दिया है. रजिस्ट्रेशन करा चुके स्टूडेंट्स में 50 हजार से ज्यादा अनारक्षित कैटिगरी यानी जनरल से हैं. वहीं 13 हजार स्टूडेंट ओबीसी, 11,269 स्टूडेंट एससी कैटिगरी के और 2,361 स्टूडेंट एसटी कैटिगरी के हैं. 1,357 स्टूडेंट ईडब्ल्यूएस यानी आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के हैं.

उल्लेखनीय है कि इस साल से डीयू ने ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए 10 फीसदी सीटें बढ़ाई हैं यानी करीब 6000 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स के लिए हैं. ईडब्ल्यूएस कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए अलग से कट ऑफ की घोषणा होगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी देश की प्रीमियम यूनिवर्सिटी है जिसमें देशभर के हजारों स्टूडेंट्स पढ़ते हैं. डीयू के एसआरसीसी कॉलेज, स्टीफेंस कॉलेज, हिंदू कॉलेज समेत नॉर्थ और साउथ कैंपस के कॉलेजों में एडमिशन के लिए लाखों लोग स्टूडेंट हर साल अप्लाई करते थे.

DU SOL Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग कोर्सों में एडमिशन के लिए आवेदन जारी www.sol.du.ac.in

DU admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में du.ac.in पर आ रहीं ये तकनीकी खामियां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर