नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा बदलाव किया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी आठवीं तक की न्यूनतम शिक्षा की आवश्यकता को खत्म कर दिया है. यानी अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को आठवीं पास होना जरूरी नहीं है. पहले केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के नियम 8 के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कक्षा 8 पास होने जरूरी था.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, सरकार के इस कदम से लाखों बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. नितिन गडकरी ने ट्विट करते हुए कहा ”समाज के कम पढ़े-लिखे और गरीब लोग ड्राइविंग से रोजगार की सम्भावना तलाशते हैं. सरकार ने आठवीं तक की पढ़ाई की अनिवार्यता हटा दी है जिससे उनकी पढ़ाई के कारण रोजगार न रुके. ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी 22 लाख से अधिक ड्राइवरों की कमी है, इससे लाखों जिंदगीयां बेहतर हो सकती हैं.”

नितिन गडकरी के ट्वीट के मुताबिक, ट्रांस्पोर्ट सेक्टर में पढ़ाई के कारण किसी का रोजगार नहीं रुकेगा. अब अगर कोई व्यक्ति सिर्फ ड्राइविंग टेस्ट पास कर लेता है तो उसका लाइसेंस बनवाया जाएगा. साथ ही ड्राइविंग की ट्रेनिंग के लिए देश में करीब 2 लाख स्किल सेंटर खोले जाएंगे. सरकार के इस फैसले का असर लॉजिस्टिक सेक्टर की 22 लाख नौकरियों पर पड़ेगा और लोगों को रोजगार प्राप्त होगा.

Narendra Modi Govt Retires 15 Corrupt CBIC Custom Excise Officers: भ्रष्ट बाबुओं पर नरेंद्र मोदी सरकार का सर्जिकल स्ट्राइक, इनकम टैक्स के बाद कस्टम के 15 टॉप ऑफिसर्स को रिटायर कराया

Subramanian Swamy Vs Hasnain Masoodi Debate On Article 370 and Ram Mandir: iTV नेटवर्क के इंडिया नेक्सट कार्यक्रम में बोले सुब्रमण्यम स्वामी, पहले राम मंदिर बनेगा फिर जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटेगी

3 responses to “Driving Licence New Rules 2019: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 8वीं पास की शर्त हटी, टेस्ट पास करने पर निरक्षरों को भी मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस”

  1. I want to complain against corruption of Panchayat and BDO to Pri Minister NARENDRA MODI. Can you please explain how I can do it ? Beside PM where can complain. Is it possible at Look Pal? Please send me the option and process.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App