नई दिल्ली, सीमा पर जारी तनाव के बीच भारतीय सेना लगातार अपनी सैन्य ताकतों को बढ़ाने के लिए तमाम हथियारों के परीक्षण कर रही है. बीते दिनों भारत की परमाणु शक्ति संपन्न अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का ओडिशा के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड पर सफल परीक्षण किया गया. जिसकी रेंज 5000 केलोमीटर है. निश्चित रूप से यह परीक्षण भी भारतीय सेना को और अधिक युद्ध क्षमता प्रदान करेगा. बताया जा रहा है कि इस मिसाइल का इस्तेमाल एशिया के कई शहरों को निशाना बनाने के लिए किया गया है. वहीँ इस मिसाइल की गति इतनी है कि मात्रा 6 सेकण्ड के समय में ही यह 50 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

रेंज बम का भी किया गया सफल परीक्षण

स्वदेशी रूप से यानि कि देश में ही विकसित किए गए लम्बी दूरी के बमों का DRDO (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) और भारतीय वायु सेना की टीम ने एक हवाई मंच से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. DRDO ने बताया कि लंबी दूरी का बम भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों से निकलने के बाद निर्दिष्ट सीमाओं के भीतर सटीकता के साथ एक लंबी दूरी पर भूमि-आधारित लक्ष्य के लिए निर्देशित किया गया. साथ ही कहा कि मिशन के सभी उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है.

एक मिसाइल से है अनेकों टारगेट तबाह करने की ताकत

इस परीक्षण के बाद से ही न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल के साथ भारत दुनिया के उन एलीट देशों में शामिल हो गया है, जिनके पास न्यूक्लियर हथियारों से लैस इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है. और इसकी जद में ही पूरा चीन समाया है. भारत ने जिस अग्नि मिसाइल का परीक्षण किया है वह MIRV यानी मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल है. यानी एक साथ कई ठिकानों को तबाह करने वाला अचूक ब्रह्मास्त्र के रूप में काम करने का हथियार. इसके अलावा इससे रोड मोबाइल लांचर से भी लांच किया जा सकता है, जिससे तत्काल हमला करना मुमकिन है. यही वजह है कि अग्नि की इसी शक्ति ने चीन की नींद उड़ा रखी है. बता दें कि भारत का ये महामिसाइल ना सिर्फ इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, बल्कि एक मिसाइल दुश्मनों के कई ठिकानों को एक साथ तबाह करने में पूर्ण रूप से सक्षम है.

 

यह भी पढ़ें :

Petrol-Diesel Price hike: लगातार चौथे दिन बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए अपने शहर का रेट

2nd Day Of Modi’s Europe Tour फ्रांस समेत तीन देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिलेंगे Pm

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर