अहमदाबाद: दो दिनों की भारत यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मलेनिया और बेटी इवांका ट्रंप के साथ आज अहमदाबाद पहुंचे और वहां से सीधा महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम गए. पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी को गांधी आश्रम घुमाया. इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मलेनिया ट्रंप ने गांधी जी चरखा भी चलाया. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को चीनी दार्शनिक कंफ्यूशियस के दर्शन दिखाने वाले तीन बंदर की मूर्ति भी भेंट की जो बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो और बुरा मत कहो का संदेश देते हैं. गांधी आश्रम में करीब 15 मिनट बिताने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप को विजिटर्स बुक दी गई जिसमें उन्होंने लिखा मॉय ग्रेट फ्रेंड प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी! थैंक्यू सो मच फॉर दिस वंडरफुल विजिट.

गांधी जी, उनके आश्रम और फिर उनकी शिक्षाओं को समझने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने गांधी जी के नाम संदेश में गांधी जी का जिक्र तक नहीं किया. यहां उन्होंने पीएम मोदी को थैंक्यू नोट लिख दिया. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब पहली बार भारत आए थे और महात्मा गांधी की समाधि राजघाट गए थे तो उन्होंने विजिटर्स नोट में लिखा था- गांधी की आत्मा भारत में जीवित है. वहीं ट्रंप अहमदाबाद में गांधी आश्रम गए तो लिखा- धन्यवाद मोदी जी!

बात सिर्फ एक नोट की नहीं बल्कि मंशा की है. क्या राष्ट्रपति ट्रंप के मन में महात्मा गांधी के लिए कोई विचार नहीं हैं? राष्ट्रपति ट्रंप पहले भी कह चुके हैं कि भारत ने अमेरिका के साथ अच्छा नहीं किया लेकिन पीएम मोदी उनके दोस्त हैं इसलिए वो भारत जा रहे हैं. सवाल ये उठता है कि राष्ट्रपति ट्रंप सिर्फ दोस्ती निभाने के लिए भारत आए हैं? क्या गांधी आश्रम जाना महज दुनिया को दिखाने के लिए किया जाने वाला ढोंग था? या फिर ट्रंप भारत यात्रा को नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक पीआर एक्टिविटी के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं ताकि अमेरिका में रह रहे भारतीयों का दिल और वोट जीता जा सके?

Donald Trump India Visit: भारत दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, PM नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

Melania Trump Delhi Govt school Visit: दिल्ली के सरकारी स्कूल में पहुंचेंगी मेलानिया ट्रंप, CM अरविंद केजरीवाल नहीं होंगे शामिल, लिस्ट से नाम गायब