नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बातचीत में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से कहा कि वे तनाव कम करने के प्रयास में जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर भारत के खिलाफ उदारवादी बयानबाजी ना करें. इमरान खान के साथ डोनाल्ड ट्रम्प की फोन पर ये बातचीच एक हफ्ते में दूसरी बार रही. सोमवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 30 मिनट की बातचीत के तुरंत बाद उन्होंने पाकिस्तान पीएम इमरान खान को फोन किया. पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से बात करते हुए भारत विरोधी हिंसा और बयानबाजी के साथ पाकिस्तान के नेताओं द्वारा जनता को उकसाने का मुद्दा उठाया. व्हाइट हाउस ने कॉल के एक रीडआउट में कहा, ट्रम्प ने इमरान खान के साथ टेलीफोन पर बात की. जम्मू और कश्मीर में भारत के साथ तनाव और खिलाफ बयानबाजी को कम करने की आवश्यकता पर चर्चा की.

व्हाइट हाउस ने कहा कि बातचीत के दौरान, ट्रम्प ने स्थिति में वृद्धि से बचने की आवश्यकता, और दोनों पक्षों पर संयम का आग्रह की फिर से पुष्टि की. दोनों नेताओं ने अमेरिका-पाकिस्तान आर्थिक और व्यापार सहयोग को मजबूत करने की दिशा में काम करने पर भी सहमति जताई. प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा, ट्रम्प के साथ अपनी टेलीफोन पर बातचीत में, पीएम मोदी ने आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण बनाने और सीमा पार आतंकवाद से बचने के महत्व पर चर्चा की. उन्होंने कहा, क्षेत्रीय स्थिति के संदर्भ में, प्रधान मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा को चरम बयानबाजी और शांति के लिए अनुकूल नहीं था.

इस महीने की शुरुआत में, भारत ने जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जे को छीन लिया और पाकिस्तान से कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया. व्हाइट हाउस के प्रधान उप प्रेस सचिव होगन गिदले ने कहा कि ट्रम्प ने पीएम मोदी के साथ क्षेत्रीय विकास पर चर्चा के साथ अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी की बात की. राष्ट्रपति ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के महत्व को बताया. दोनों नेताओं ने आगे चर्चा की कि कैसे वे व्यापार में वृद्धि के माध्यम से संयुक्त राज्य-भारत के आर्थिक संबंधों को मजबूत करना जारी रखेंगे, और वे जल्द ही फिर से बैठक के लिए तत्पर हैं.

Sadhvi Pragya calls Jawaharlal Nehru Criminal: शिवराज सिंह चौहान के बाद साध्वी प्रज्ञा ने जवाहरलाल नेहरू को बताया अपराधी, कहा- पीएम मोदी और अमित शाह के समर्थक सच्चे देशभक्त

PM Narendra Modi Talks to Donald Trump: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर आधे घंटे हुई बात, नाम लिए बिना आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को लपेटा