Wednesday, June 29, 2022

CNG-PNG Price Hike: पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी-पीएनजी के भी बढ़े दाम, महंगाई की मार से त्राहि त्राहि

CNG-PNG Price Hike

नई दिल्ली, CNG-PNG Price Hike  लगातार बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम नागरिक परेशान है। हाल के दिनों में ईधन से लेकर रसोई गैस के दामों में इज़ाफ़ा हुआ है। अब खबर है कि पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) भी महंगी हो गई है. IGL ने आज कीमतों में बढ़ौतरी का ऐलान करते हुए बताया कि पीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी (Price Hike) की गई है. कंपनी ने दामो में बढ़त की वजह गैस की बढ़ती लागत को बताया है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के चलते अंतराष्ट्रीय बाज़ारो में ईधन के दामों में भारी बढ़ौतरी हुई है। PNG से पहले सीएनजी, रसोई गैस, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है. भारत अपनी ईधन की जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात करके पूरा करता है, लेकिन हाल के दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईधन के दामो में वृद्धि की वजह से भारत पर इसका सीधा असर पड़ा है।

मंहगी हुई PNG

IGL से अपने सभी ग्राहकों को SMS के जरिये बड़ी हुई कीमतों के बारे में जानकारी दी। आज गैस के दाम बढ़ने के बाद गौतम बुद्ध नगर में पीएनजी की 35.86 रुपये प्रति एससीएम हो गई हैं. राजधानी दिल्ली में पाइप्ड नेचुरल गैस की कीमत 36.61 रुपये प्रति एससीएम पर पहुंच गई हैं. वहीं गाज़ियाबाद में PNG की कीमत 35 रुपये से ऊपर चली गई है। इस साल जनवरी माह में PNG की कीमतों में इज़ाफ़ा हुआ था, जिसके बाद दूसरी बार फिर जनता को इसका बोझ उठाना पड़ रहा है। जनवरी में IGL ने कीमतों में 50 पैसे प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की थी. तब भी कंपनी ने इसके लिये बढ़ती लागत को वजह बताया है.

सड़क से रसोई तक सब महंगा

भारत में आम आदमी या मध्यम श्रेणि का परिवार बढ़ती महंगाई की वजह से परेशान है। गैस-पेट्रोल-डीजल-सब्जी-PNG-CNG, सभी के दाम सातवें आसमान पर पहुँच रहे है। मार्च में करीब 4 महीने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है. लगातार बीते 2 दिनों में ईधन के दाम देश के सभी शहरो में बड़े है। पेट्रोल जहाँ आम नागरिक के लिए इन दो दिनों में 1.5 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हुआ है, तो वहीं थोक कीमतों में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

आज PNG के दाम बढ़ने से पहले पेट्रोल-डीजल और CNG के दामो में वृद्धि हो चुकी है। राजधानी दिल्ली में 8 मार्च को CNG 50 पैसे महंगी हुई है तो वहीं एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़त देखने को मिली है. इसके अलावा घरेलू एलपीजी सिलेंडर में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद राजधानी दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत बढ़त के साथ 950 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है. वहीं देश के कुछ हिस्सों में कीमतें 1000 रुपये के भी पार पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें:

Bengal: बीरभूम में TMC नेता पर बम हमले के बाद कटा बवाल,10 लोगों को जिंदा जलाया

 

SHARE

Latest news

Related news