नई दिल्ली. महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने 5 अप्रैल को इस्तीफा दे दिया है. देशमुख ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता दिलीप वालसे पाटिल को देशमुख को महाराष्ट्र के नए गृह मंत्री के रूप में बदलने की उम्मीद है. महाराष्ट्र विधानसभा के छह बार के सदस्य पाटिल वर्तमान में उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में आबकारी और श्रम विभाग के मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं.

मुम्बई उच्च न्यायालय के पूर्व आयुक्त परम बीर सिंह द्वारा महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री अनिल देशमुख पर लगाए गए आरोपों की सीबीआई द्वारा 15 दिनों के भीतर प्रारंभिक जांच शुरू करने के निर्देश के बाद, देशमुख ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बैठक के बाद कथित तौर पर पद छोड़ दिया.

समाचार एजेंसी एएनआई ने भी एनसीपी के सूत्रों को जिम्मेदार ठहराते हुए पुष्टि की.उच्च न्यायालय ने अपने 5 अप्रैल के आदेश में कहा कि केंद्रीय एजेंसी इस प्रारंभिक जांच के पूरा होने के बाद भविष्य की कार्रवाई के बारे में फैसला कर सकती है.

अदालत ने कहा”सीबीआई के निदेशक को प्रारंभिक जांच करने की अनुमति है. इस तरह की प्रारंभिक जांच कानून के अनुसार की जाती है और 15 दिनों के भीतर समाप्त हो जाती है, प्रारंभिक जांच पूरी हो जाने के बाद, निदेशक सीबीआई (होगा) के विवेक पर (आगे) फैसला करना होगा कार्रवाई की.”

मुंबई के पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी, सिंह ने पहले दावा किया था कि देशमुख ने निलंबित सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वज़े सहित पुलिस अधिकारियों से बार और रेस्तरां से हर महीने 100 करोड़ रुपये एकत्र करने के लिए कहा था.

सीएम उद्धव ठाकरे को लिखे गए आठ पन्नों के पत्र में, सिंह, जो अब होमगार्ड के कमांडेंट जनरल के रूप में तैनात हैं, ने देशमुख द्वारा “राजनीतिक हस्तक्षेप” की शिकायत की.

हालांकि, 22 मार्च को, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अनिल देशमुख का बचाव करते हुए कहा कि सिंह के देशमुख पर लगाए गए आरोप गलत थे. पवार ने कहा कि आरोप के आधार पर देशमुख के इस्तीफे का कोई सवाल ही नहीं था क्योंकि उनका इलाज उस दौर में चल रहा था, जब उन्होंने इंस्पेक्टर सचिन वेज से मुलाकात की.

Anil Deshmukh Resignation: महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनील देशमुख ने अपने पद से दिया इस्तीफा

Bombay High Court : मुंबई हाईकोर्ट ने सीबीआई को अनिल देशमुख के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करने के दिए निर्देश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर