नई दिल्ली/ रेलवे यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. रेलवे ने डिजिटल इंडिया की तरफ अपना कदम बढ़ाया है. भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेन के अंदर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेन-देन की सुविधा शुरू करने वाला है. इस सुविधा से बिना टिकट के पकड़े गए यात्री क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुर्माने का भुगतान कर पाएंगे और यात्रा जारी रखने के लिए आगे की टिकट भी ले सकेंगे. इससे यात्रियों और टीटीई को सहूलियत होगी। हालांकि नकदी का लेन-देन पहले की तरह जारी रहेगा.

मिली जानकारी के अनुसार मार्च माह के आखरी तक इस सुविधा को रेलवे में ट्रायल के तौर पर शुरू किया जाएगा. दिल्ली में भी इसके शुरू करने की कार्ययोजना बन रही है. जल्द ही इसे यहां भी लागू किया जाएगा. इसके लिए रेलवे ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार किया है. जल्द ही रेलवे कर्मियों को पीओएस मशीनें उपलब्ध करवा दी जाएंगी. किराया या जुर्माने के रूप में वसूली के पैसे सीधे रेलवे के खाते में जाएंगे. यात्रियों को भी डिजिटल भुगतान से सहूलियत होगी.

बता दें कि कोरोना महामारी के वजह से सब कुछ बंद हो गया था. तो वही ट्रेन चलना भी बंद हो गई थी. हालांकि अब धीरे धीरे ट्रेन पटरी पर वापस लौट रही है.

Dinesh Trivedi in BJP: दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा में टीएमसी से अचानक दिया इस्तीफा, बीजेपी में हुए शामिल

India News Pulse: अपने इतिहास से ही सबक ले कांग्रेस!

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर