नई दिल्ली: कोरोना के चलते मंदी के बीच महंगे तेल की मार झेल रहे दिल्लीवालों के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ी राहत दी है. दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमतें कम करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली कैबिनेट की गुरुवार को हुई बैठक में डीजल पर वैट को 30% से घटाकर 16.75% करने का निर्णय लिया गया है जिससे दिल्ली में डीजल की कीमत 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये होगी यानी डीजल की कीमतों में 8.36 रुपये प्रतिलीटर की कटौती. 

डीजल की कीमत कम होने से माल ढुलाई लागत कम हो जाएगी जिससे महंगाई को नियंत्रित करने में काफी आसानी होगी. डीजल की बढ़ती कीमत का सीधा असर महंगाई पर पड़ता है क्योंकि माल ढुलाई के कारण सामान महंगा हो जाता है और सामान की कीमत बढ़ जाती है. दुनिया के देशों से भारत की तुलना करें तो दुनिया के सभी देशों में डीजल की कीमतों का औसत 72.20 रुपये प्रति लीटर है लेकिन दिल्ली में डीजल 82 रूपये तक पहुंच गया था. वैट घटने से अब कीमतें कम हो जाएंगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को उबारना बड़ी चुनौती है जिसे दिल्लीवालों के सहयोग से ही उबारा जा सकता है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि व्यापारी और उद्योगपति डीजल पर वैट में कटौती की मांग कर रहे थे. सीएम केजरीवाल ने ये भी बताया कि दिल्ली सरकार के ‘रोजगार बाजार’ जॉब पोर्टल पर बहुत अच्छा रिस्पॉन्स आया है. उन्होंने बताया कि अभी तक लगभग 7,775 कंपनियों ने इसमें रजिस्टर किया है और 2,04,785 नौकरियां  आई हैं. बतौर सीएम लगभग 3 लाख 62 हजार लोगों ने नौकरी के लिए रजिस्टर किया है.

Delhi NCR Rain Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, दिन में छाया अंधेरा, अलर्ट जारी

Honda City Discount: होंडा सिटी की पुरानी मॉडल पर मिल रही बंपर छूट, जानें ताजा कीमत