नई दिल्लीः DGCA यानी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने हवाई दुर्घटनाओं में कमी लाने के मकसद से गंभीर कदम उठाते हुए एयरबस के A-320 प्लेन के कुछ इंजनों पर बैन लगा दिया है. ये बैन उन इंजनों पर लगाया गया है जिनके बारे में शिकायत आ रही थी कि वो टेकऑफ से पहले या हवा में उडने के बाद अपने आप बंद हो जा रहे हैं. इस बैन में इंडिगो एयरलाइंस के अलावा गो एयर के भी विमानों को बैन किया गया है.

डीजीसीए का ये बैन सोमवार को अहमदाबाद से लखनऊ आ रहे इंडिगो के एक यात्री प्लेन का इंजन बंद हो जाने की घटना के बाद बाद उठाया गया है. दरअसल बीते सोमवार को इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए उड़ान भरी थी. जिसके बाद शिकायत आई थी की इस विमान का इंजन अपने आप बंद हो गया था. जिसके बाद इस मामले को गंभीर मानते हुए डीजीसीए द्वारा ये कदम उठाया गया है.

डीजीसीए द्वारा जिन इंजनों को बैन किया गया है उसी इंजन के विमान इस वक्त 11 में से 8 यात्री विमान इस वक्त इंडिगो के पास हैं और 3 विमान गोएयर के पास हैं. इन सभी 11 विमानों में P&W इंजन लगे हुए हैं जिनपर DGCA ने रोक लगा दी है. इससे पहले भी इंडिगो के विमानों में तकनीकी खराबियों की खबरें आया करती थी लेकिन ये पहला मौका है जब DGCA द्वारा इंडिगो के विमानों पर बैन लगाया हो. इंडिगो देश में हवाई यात्रा में एक बड़ा नाम है जिसका मार्केट शेयर भी काफी है.

फ्लाइट में सहयात्री का सामान उठाते हुए राहुल गांधी की तस्वीरें वायरल, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ

मुंबई से बेंगलुरु जा रहे इंडिगो विमान का टेक ऑफ होते ही इंजन फेल, इमरजेंसी लैंडिंग तक अटकी रही यात्रियों की सांसें

एयरलाइंस की मनमानी पर भड़की संसदीय समिति ने कहा, हवाई जहाज के टिकट का अधिकतम किराया तय करे सरकार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App