नई दिल्ली: एक तरफ दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ युद्धस्तर पर जंग लड़ रही है वहीं दूसरी तरफ कॉरपोरेट कंपनियां एक दूसरे को नीचा दिखाकर करोड़ों-अरबों का धंधा करने में जुटी हुई है. दरअसल डिटॉल बनाने वाली कंपनी रेकिट बेंचकिसर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने लाइफब्वॉय बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड की शिकायत के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट से कहा है कि वो अपना विज्ञापन एक महीने के लिए रद्द कर देगा. रेकिट बेंचकिसर इंडिया ने एक विज्ञापन बनाया था जिसमें कहा गया था कीटाणुओं से लड़ने के लिए साबुन बेअसर और बेकार है जो लोगों को कीटाणुओं से होने वाली बीमारियों से लोगों को नहीं बचा सकता. डेटॉल का विज्ञापन कहता है कि साबुन के मुकाबले हैंडवॉश कीटाणुओं से ज्यादा बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है.

वहीं दूसरी तरफ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानी WHO ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि लोगों को वायरस से बचने के लिए समय-समय पर साबुन से अपने हाथ धोने चाहिए. WHO की एडवाइजरी के आधार पर लाइफ ब्वॉय बनाने वाली कंपनी ने बॉम्बे हाई कोर्ट में डेटॉल के खिलाफ केस कर दिया और विज्ञापन के जरिए लोगों को साबुन के खिलाफ भड़काने और भ्रमित करने के लिए एक करोड़ रूपये हर्जाने की मांग की. मामला जस्टिस के आर श्रीराम की बेंच के पास पहुंचा. इस दौरान एचएएल ने दलील दी कि 12 मार्च को डेटॉल ने टीवी विज्ञापन के जरिए ये बताने की कोशिश की कि कीटाणुओं को मारने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल बेकार और बेअसर है जबकि हेंडवॉश का इस्तेमाल कीटाणुओं से बचने में दस गुना ज्यादा असरदार है. एचएएल ने अपनी याचिका में कहा कि इस तरह से लोगों को साबुन के इस्तेमाल के खिलाफ भड़काया.

एचएएल ने डब्ल्यूएचओ गाइडलाइन्स का हवाला कोर्ट में देते हुए कहा कि साबुन और पानी से हाथों को धोना कोरोना वायरस से बचने का असरदार तरीका है. एचयूएल ने कोर्ट में कहा कि एलकोहॉल आधारित सेनेटाइजर का इस्तेमाल तभी करने को कहा गया है जब साबुन और पानी उपलब्ध ना हो. उन्होंने ये भी कहा कि दुनिया का हर देश ये बात कह रहा है कि साबुन और पानी से हाथों को धोते रहें जबकि हमारे देश में उल्टा कहा जा रहा है.

Kanika Kapoor Coronavirus Positive: कोरोना वायरस की चपेट में बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर, हाल ही में लंदन से लौटी थीं भारत, लखनऊ के अस्पताल में भर्ती

Corona Virus in India: कोरोना वायरस का हाहाकार, भारत में मरने वालों की संख्या में इजाफा, अभी तक 160 से ज्यादा लोग जांच में पॉजिटिव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर