नई दिल्ली. कई दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों में बादल कहर बनकर बरस ( Weather Update ) रहे हैं. दिल्ली समेत अन्य राज्यों में मूसलाधार बारिश हो रही है. फिलहाल तो दिल्ली और उत्तरी भारी में में बारिश रुकी हुई है लेकिन मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए दिल्ली समेत अन्य राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, मौसम विभाग ने शुक्रवार रात को यह जानकारी दी है बंगाल की खाड़ी में दबाव बन है जिस वजह से आने वाले दिनों में भारी बारिश के आसार हैं.

 

चार सिस्टम सक्रिय है : IMD

भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि बंगाल की खाड़ी में उत्तर पूर्व और पूर्व मध्य हिस्से में डिप्रेशन बना हुआ है. यह शनिवार को और गहरा हो सकता है. इसके मजबूत होने से ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अगले तीन दिन में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके कारण विभाग ने उत्तरी आंध्र प्रदेश और इससे सटे दक्षिणी ओडिशा के तट पर साइक्लोन की संभावना जताई है. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, बंगाल की खाड़ी में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बन गया है.

 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि फिलहाल बंगाल की खाड़ी में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इस सिस्टम के शनिवार को अवदाब के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है. वर्तमान में मानसून ट्रफ भी जैसलमेर, अजमेर, नौगांव, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. उन्होंने यह भी बताया कि इस दबाव के चलते मध्य प्रदेश, इंदौर और उसके आस-पास के इलाकों में अगले 3-4 दिनों तक मूसलाधार बारिश हो सकती है.

 

यह भी पढ़ें :

UNGA को आज संबोधित करेंगे PM, राष्ट्रपति बाइडन को दिया भारत आने का निमंत्रण

Punjab सड़क हादसे में 4 की मौत, कई घायल वाहन में 18 लोग थे सवार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर