नई दिल्ली. डेंगू (Dengue) का कहर एक बार फिर देखने को मिल रहा है. जहां कोरोना के मामलों में कमी आने से देश ने एक राहत भरी सांस ली थी वहीं डेंगू के मामलों ने फिर से चिंता बढ़ा दी है. डेंगू का कहर इन दिनों उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में ज्यादा देखने को मिल रहा है. इंदौर में अब तक 447 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके है, जिसमें से 1 की मौतो गई है.

किन राज्यों में बिगड़ रहे हालात

डेंगू का कहर सबसे ज़्यादा मध्य प्रदेश पर बरस रहा है. मध्य प्रदेश के इंदौर और ग्वालियर में हर रोज़ डेंगू के नए मामले सामने आ रहे हैं. इसपर ग्वालियर के चीफ मेडिकल व हेल्थ आफिसर डाक्टर मनीष शर्मा ने बताया, ‘शुक्रवार को यहां 37 नए मामले मिले. इसके साथ ही डेंगू मरीजों की संख्या 274 हो गई और अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. हालात पर काबू के लिए हमने 60 और वर्करों की मांग की है.’
बता दें कि डेंगू को फैलने से रोकने में प्रशासन सख्त रुख अपनाता दिख रहा है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मॉल पर 5 हज़ार का जुर्माना लगाया गया. जुर्माने की वजह मॉल परिसर में मच्छर के लार्वा का होना बताई जा रही है.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बिगड़ रहे हालात

सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं उत्तर प्रदेश में भी डेंगू हड़कंप मचा रहा है. ब्रज में जहां 16 मरीजों की मौत हो गई वहीं मैनपुरी में सात, एटा में पांच, कासगंज में तीन और हाथरस में एक महिला की मौत डेंगू से हुई है. जहां तक फिरोजाबाद की बात है तो यहां दो माह तक हाहाकार मचाने के बाद में बुखार काबू में आने लगा है. लेकिन मैनपुरी और एटा जिले में प्रकोप बढ़ ही रहा है. ऐसे में मैनपुरी में जिला अस्पताल में इलाज के लिए गए 4 लोगों की डेंगू से मौत हो गई है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर