नई दिल्ली. कोरोना के मामलों में राहत के बाद अब दिल्ली में कोरोना का कोहराम शुरू हो गया है. राजधानी पर डेंगू कहर ( Dengue alert in Delhi  )बन टूटा है. निश्चित रूप से डेंगू के मामलों ने फिर से चिंता बढ़ा दी है. डेंगू का कहर इन दिनों दिल्ली के साथ साथ उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. जहाँ एक समय में राजधानी में कोरोना मरीज़ों के इलाज़ के लिए बेड्स की किल्लत हो रही थी वहीं, अब दिल्ली में डेंगू के बढ़ते मामलों बीच दिल्ली सरकार का अहम फैसला सामने आया है.

अस्पतालों में कोरोना रिज़र्व बेड्स को किया गया कम

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच दिल्ली सरकार ने अब सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में कोरोना के लिए आरक्षित बेड्स की संख्या को कम कर दिया गया है. देश और राजधानी में कोरोना के घटते मामलों के बीच अब सरकार ने सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों को कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित बेड्स कम करने के निर्देश दिए हैं. जिसके चलते अस्पतालों में डेंगू मरीज़ों के लिए बेड्स बढ़ाए जा सकेंगे. इसके मध्यनज़र राजधानी के लोकनायक अस्पताल में कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित बेड्स की संख्या घटाकर 450 कर दी गई है. बता दें कि अस्पताल में पहले कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित बेड्स की संख्या 700 थी लेकिन अब इसमें से 250 बेड्स घटा दिए गए हैं जिन्हें डेंगू के मरीज़ों के इलाज़ के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा.

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भी बेड्स की संख्या घटाई गई

दिल्ली के लोकनायक अस्पताल की तरह ही राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित बेड्स की संख्या घटा दी गई है. यहाँ, लगभग आधे बेड्स की संख्या घटा कर इसे डेंगू मरीज़ों के इलाज में शामिल करने के निर्देश दिए हैं. यहाँ पहले 600 बेड्स कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित थे जो की अब घटकर 350 रह गए हैं. यहाँ भी लोकनायक अस्पताल की तरह ही कोरोना मरीज़ों के आरक्षित बेड्स में से 250 बेड्स कम किए गए हैं. अब राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कुल 350 बेड्स कोरोना मरीज़ों के लिए आरक्षित हैं और अन्य बेड्स को डेंगू मरीज़ों के इलाज़ में शामिल किया जा सकेगा.

बीते एक हफ्ते में आए डेंगू के 243 नए मामले

राजधानी ने कोरोना मामलों से तो ज़रूर राहत ली है लेकिन अब डेंगू दिल्ली को परेशान करने लगा है. बीते एक हफ्ते की ही बात करें तो यहाँ 243 डेंगू के नए मरीज़ सामने आए हैं. जो की वास्तव में परेशान करने वाली ख़बर है. बता दें कि 2018 के बाद पहली बार ऐसा कि राजधानी में इस तरह से डेंगू अपना कहर ढा रहा है.

यह भी पढ़ें :

Aryan Khan Judicial remand extended : आर्यन खान की न्ययिक हिरासत बढ़ाई गई

Government Strict On Indiscipline बदतमीजी करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा : मूलचंद शर्मा