मई दिल्ली. Dengu-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशेषज्ञों की टीमों को भेजा है, जो बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में उनका समर्थन करने के लिए डेंगू के उच्च मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा सोमवार को दिल्ली में डेंगू की स्थिति पर समीक्षा बैठक के दौरान जारी निर्देशों के अनुसार है।

ये है नौ राज्य

ये नौ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर हैं।

बयान में कहा गया है कि मंडाविया ने मंत्रालय को उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की मदद करने का निर्देश दिया है, जहां डेंगू के मामले ज्यादा हैं।इसमें कहा गया है कि देश भर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डेंगू के 1,16,991 मामले सामने आए हैं।

पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान मामलों की संख्या की तुलना में अक्टूबर में कुछ राज्यों में मामलों की संख्या काफी अधिक दर्ज की गई है। पंद्रह राज्य और केंद्र शासित प्रदेश चालू वर्ष में अपने अधिकतम मामले दर्ज कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि इन राज्यों ने 31 अक्टूबर तक देश के कुल डेंगू मामलों में 86 प्रतिशत का योगदान दिया है।

नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजा गया

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) और क्षेत्रीय कार्यालयों के विशेषज्ञों वाली केंद्रीय टीमों को उन नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भेजा गया है, जिन्होंने सितंबर की तुलना में अक्टूबर में अधिक मामले दर्ज किए हैं। मंत्रालय जोड़ा।

टीमों को इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया देने के लिए सहायता और समर्थन करने का काम सौंपा गया है। बयान में कहा गया है कि उन्हें वेक्टर नियंत्रण की स्थिति, किट और दवाओं की उपलब्धता, जल्दी पता लगाने, कीटनाशकों की उपलब्धता और उपयोग, एंटी-लार्वा और एंटी-एडल्ट वेक्टर नियंत्रण उपायों की स्थिति के बारे में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है। वे राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों को अपनी टिप्पणियों के बारे में भी बताएंगे, यह कहा।

अमित शाह ने सीएपीएफ कर्मियों के लिए स्वास्थ्य योजना शुरू की

COP26 Summit: भारत के 5 सूत्रीय एजेंडे के बाद दुनिया ने मीथेन, वनों की कटाई में कटौती करने का लिया संकल्प

100+ Choti Diwali 2021 Wishes Messages and Quotes

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर