नई दिल्ली, उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर से भयंकर गर्मी पड़ने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पांच दिनों तक तापमान झुलसाने वाला रहेगा, वहीं, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक जा सकता है. फिलहाल, राजधानी में बारिश होने के कोई आसार नहीं है.

रविवार को 46 डिग्री के पार जा सकता है तापमान

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि रविवार को राजधानी दिल्ली में तापमान 46 डिग्री के पार जा सकता है. वहीं, अगले पांच दिनों तक तापमान काफी अधिक रहने वाला है, जिसकी वजह से लोगों को भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी . मौसम विभाग का कहना है कि असानी चक्रवात के कारण ठंडी हवा ने दिल्ली को अत्यधिक तापमान से बचाया था, लेकिन शुक्रवार राजधानी में हीटवेव की वापसी हो गई है.

एक अधिकारी ने बताया, ”शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. शनिवार को अधिकतम तापमान 45 और रविवार को 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 29-31 डिग्री के आसपास रहेगा.” गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इस बार जल्दी दस्तक देने वाला है मॉनसून

इस समय भारत के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं, बीते दिनों पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई थी, हालांकि अब भी गर्मी से परेशान लोगों को मॉनसून का इंतजार है. मौसम विभाग ने इस मामले में एक खुशखबरी सुनाई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार साउथवेस्ट मॉनसून जल्दी आ सकता है.

मौसम विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे जुड़ी बंगाल की खाड़ी में 15 मई को मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान और निकोबार में 15 मई को पहली मॉनसून की बारिश होगी.

 

कांग्रेस चिंतन शिविर: 5 साल काम करने पर मिलेगा टिकट, एकमत से पास हुआ प्रस्ताव

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर