नई दिल्ली।  CUET परीक्षा को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है. DU ने जानकारी दी है कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) 2022 में शामिल होने वाले PWBD छात्रों को परीक्षा के दौरान अतिरिक्त समय दिया जाएगा. DU ने कहा है कि CUET 2022 पेपर को हल करने के लिए PWBD उम्मीदवारों को अतिरिक्त समय मिलेगा. इन उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रत्येक खंड को हल करने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय मिलने की उम्मीद है. 

यह जानकारी एक वेबिनार के दौरान सामने आई है. वेबिनार को संबोधित करते हुए, प्रवेश डीन हनीत गांधी ने कहा कि PwBD (अर्थात 40 प्रतिशत या अधिक विकलांगता वाले व्यक्ति) जिन्हें गति में लिखने में शारीरिक समस्या है, उन्हें ही यह सुविधा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सामान्य उम्मीदवारों को परीक्षा के सेक्शन 1ए और 1बी के लिए 45 मिनट का समय दिया जाएगा. हालांकि पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के लिए प्रत्येक अनुभाग के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जाएगा. इसी तरह सेक्शन II के लिए इन छात्रों को प्रत्येक डोमेन-विशिष्ट विषय के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जाएगा. साथ ही सेक्शन III के लिए, जो एक सामान्य परीक्षा है, एक सामान्य उम्मीदवार को 60 मिनट का समय दिया जाएगा, लेकिन PwBD उम्मीदवारों के लिए 20 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे.

बता दें कि सीयूईटी परीक्षा चार भागों में आयोजित की जाएगी.तदनुसार, धारा IA (13 भाषाएँ), खंड IB (20 भाषाएँ), खंड II (27 डोमेन विशिष्ट विषय) और खंड III (सामान्य परीक्षा)। गौरतलब है कि CUET के जरिए पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी यूजी प्रोग्राम में एडमिशन लेगी. पिछले साल तक दिल्ली विश्वविद्यालय 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों को प्रवेश देता रहा है, जिसके कारण कई बार केवल बोर्ड परीक्षा में कम अंक आने के कारण छात्रों को डीयू में प्रवेश नहीं मिल पाता था. अब प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की यह समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर