नई दिल्ली. Delhi Regional Security Dialogue over Afghanistan : भारत और चीन के बीच का विवाद आए दिनों सुर्ख़ियों में बना रहता है. ऐसे में भारत में अफ़ग़ानिस्तान को लेकर सलाहकार स्तर की बैठक होने जा रही है. जिसमें कई देश शामिल हो सकते हैं. बीते दिनों ख़बर सामने आई थी कि पाकिस्तान ने इस बैठक का हिस्सा होने से इनकार कर दिया था. वहीं, अब खबर है कि पाकिस्तानी शुभचिंतक चीन ने भी अब इस बैठक का हिस्सा होने से इंकार कर दिया है.

अफ़ग़ानिस्तान को लेकर सलाहकार स्तर की बैठक में चीन नहीं लेगा हिस्सा

भारत में अफ़ग़ानिस्तान को लेकर आने वाले दिनों में सलाहकार स्तर की बैठक होने वाली है. इसके चलते इस बैठक में कई देशों के शामिल होने की सम्भावना भी है हालाँकि, इस बैठक में शामिल होने को लेकर पाकिस्तान पहले ही मना कर चुका है और खबर है की पाकिस्तान का करीबी चीन भी अब बैठक का हिस्सा नहीं होगा. बता दें कि चीन ने इस बैठक में शामिल न होने की वजह इस बैठक की मीटिंग टाइमिंग को बताया है. यह मीटिंग 10 नवम्बर को होने वाली है और बैठक में कई देशों के राष्ट्रीय सलाहकार भी हिस्सा लेने वाले हैं.

कई अफ़ग़ानिस्तानी मुद्दों को लेकर होनी है चर्चा

अफ़ग़ानिस्तान को लेकर सलाहकार स्तर की बैठक में कई अफ़ग़ानिस्तानी मुद्दों को लेकर चर्चा होनी है. बता दें कि बैठक कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं और रूस, ईरान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान के साथ किर्गिस्तान इस बैठक में हिस्सा लेने वाले हैं. बताया जा रहा है कि बैठक में अफ़ग़ानिस्तान के कई मुद्दों को लेकर चर्चा की जानी है. इनमें तालिबान के कब्जे से पैदा हुई चुनौतियां, ड्रग्स उत्पादन, अफगानिस्तान की धरती पर आतंकवाद और कट्टरता के साथ-साथ क्षेत्रीय सुरक्षा जैसे तमाम मुद्दों को तरजीह दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :

Bhojpuri Actresses celebrate chhath puja: छठ पूजा के मौके पर इन भोजपुरी एक्ट्रेसेस का दिखा जलवा

Indian Army Recruitment Rally Soon भारतीय सेना की भर्ती रैली जल्द

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर