नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में इस साल मूसलाधार बारिश ( Delhi rains and weather ) हुई है. इस बारिश ने बीते कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी में हुई इस बारिश से कई लोगों का दिक्कत का सामना भी करना पड़ा है. इसी क्रम में मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है कि इस साल दिल्ली की बारिश ने बीते कई सालों का बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ें

दिल्ली में इस साल जमकर बारिश हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, इससे पहले राजधानी दिल्ली में 1933 में 1,534.3 मिमी वर्षा हुई थी जो 1901-2021 की अवधि में दर्ज की गई अभी तक की सबसे अधिक सालाना बारिश है. 1933, 1964 और 1975 के बाद 121 वर्षों में यह चौथी बार है जब शहर में 1,200 मिमी से अधिक वर्षा हुई है. गौैरतलब है कि सफदरजंग वेधशाला, जिसे शहर का आधिकारिक मार्कर माना जाता है, पर सोमवार शाम तक 1,502.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। 1901 के बाद से राजधानी दिल्ली में यह दूसरी सबसे अधिक बारिश है. पिछले साल दिल्ली में 773.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी.

बारिश से दिल्ली के कई इलाके हुए थे जलमग्न

पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग राज्यों में भारी बारिश हुई है. नदियां अपने उफान पर है, ऐसे में बारिश से सबसे ज़्यादा दिक्कत का सामना आमजन को करना पड़ रहा है. भारी बारिश से कई इलाके जलग्रस्त हो गए थे, लोग अपने काम पर नहीं जा पा रहे थे. बारिश के चलते आमजन की दिनचर्या काफी हद तक प्रभावित है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं, देश के अन्य राज्यों में भी इस साल खूब बारिश हुई है. उत्तराखडं और केरल में तो भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात  थे. 

यह भी पढ़ें :

‘Tadap’ teaser release : सुनील शेट्टी के बेटे आहान शेट्टी की डेब्यू फिल्म ‘तड़प’ का टीज़र रिलीज़, फैंस ने कही यह बात

Avoid Foods Made From Chili-Spices in Dengue डेंगू में मिर्च-मसालों से बने पदार्थों का करें परहेज