दिल्ली-  Delhi Pollution एनसीआर में पिछले एक महीने से प्रदूषण की समंस्या गंभीर बनी हुई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स गुरुवार को और ज़्यादा गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. दिल्ली के कुछ इलाकों में AQI 600 के दर्ज किया गया है. सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड एंट वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार नॉएडा का AQI आज 600 के पार मापा गया. गुरुग्राम में AQI 204 दर्ज किया गया. वहीं गाज़ियाबाद में AQI 336, तो दिल्ली में 382 दर्ज किया गया हैं. आपको बता दें एयर क्वालिटी इंडेक्स जब शून्य से लेकर 50 के बीच होता है, तो तब वह मनुष्य के स्वास्थ के लिए अच्छा है. लेकिन राजधानी दिल्ली में ऐसी स्थिति बहुत कम रहती है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद से ही हवा जहरीली हो चुकी है, इसके लिए लगातार कोर्ट में सुनवाई चल रही है. इसी कड़ी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है. आज यानि गुरुवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से सवाल पूछा कि जब दिल्ली में हवा का स्तर लगातार ज़हरीला बना हुआ है, तो ऐसे में दिल्ली सरकार ने स्कूल क्यों खोले है?

ग्राउंड लेवल पर नहीं दिख रहा कोई परिणाम: सुप्रीम कोर्ट

सीजेआई एनवी रमन्ना ने कहा कि वैसे तो दिल्ली सरकार ने स्कूल और वर्क फ्रॉम होम के लिए याचिका दायर की थी, लेकिन ज़मीनी स्तर पर ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार हर रोज रिपोर्ट और कमेटी बना रही है, लेकिन इसका ग्राउंड लेवल पर कोई परिणाम नहीं दिख रहा है. कोर्ट ने पूछा दिल्ली सरकार ने अपनी टास्क फाॅर्स बनाई थी, वो क्या कर रही है? उसमें केंद्र और दिल्ली सरकार के कितने लोग हैं? कोर्ट को इन सभी मुद्दों पर कोई जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ें:

OMICRON:भारत में भी ओमिक्रॉन की दस्तक, कर्नाटक में 2 केस मिलने की पुष्टि

Jammu Kashmir Encounter पुलवामा में जैश के सरगना सहित दो आतंकी ढेर