नई दिल्ली. दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है. दिवाली के बाद से ही दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक बना हुआ है. ऐसे में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि वे मॉर्निंग वॉक पर न जाएं और कोरोना के साथ-साथ प्रदूषण ( Delhi Pollution ) बचाव के लिए मास्क का प्रयोग करें.

दिल्ली के कई इलाके बने रेड जोन

राजधानी में खराब हवा के चलते प्रदेश के कई इलाके रेड जोन घोषित किए गए हैं. दिल्ली में एयर पॉल्यूशन से कोई राहत नहीं मिल रही है. आज सुबह दो इलाकों में एक्यूआई लेवल 700 दर्ज किया गया, जबकि औसत एक्यूआई में भी बीते दिन से कोई कमी नहीं आई है. दिवाली के मौके पर जमकर हुई आतिशबाजी के चलते ज़हरीली हुई राजधानी की हवा अभी तक सामान्य स्थिति में नहीं लौट सकी है. दो इलाकों में एयर क्वालिटी 700 से अधिक दर्ज की गई. हालांकि, औसत तौर पर यह आंकड़ा 360 है. इसके अलावा, राजधानी के कई इलाके रेड जोन में बने हुए हैं.

पॉल्यूशन की वजह से विजिबिलिटी पर भी पड़ा असर

बीते दिनों से लगातार दिल्ली की हवा खतरनाक स्थिति में है ठण्ड बढ़ने के साथ ही हवा में प्रदूषण के कण जमना शुरू हो गए हैं और इसका सीधा विजिबलिटी पर पड़ा है. राजधानी में रोज़ाना स्मोग की मोटी चादर देखी जा रही है. कुतुब मीनार, लोटस टैंपल, अक्षरधाम मंदिर के आसपास के इलाकों में स्मॉग और लो विजिबिलिटी दर्ज की गई. साथ ही ‘खराब हवा’ की वजह से लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी के सबसे दो प्रदूषित इलाकों के बात करें तो इनमें वजीरपुर और जहांगीरपुरी में शुक्रवार को एक्यूआई 700 से अधिक दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें :

Illegal Chinese occupation: अरुणाचल में चीन द्वारा गांव बसाने संबंधी पेंटागन रिपोर्ट पर बोला भारत-ये हमें मंजूर नहीं, सीडीएस बोले नहीं हुआ निर्माण

Celebrations In Balochistan पाक की हार के बाद बलूचिस्तान में मना जश्न, नाचते झूमते नजर आए लोग

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर