नई दिल्ली. Delhi Pollution Air Quality Index Today: दिल्ली एनसीआर इलाके में हवा में जहर घुलता ही जा रहा है. दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज शनिवार को भी सुबह 8 बजे तक 480 के खतरनाक स्तर पर बना हुआ है, जो कि बेहद गंभीर श्रेणी में आता है. राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि यहां पर इन्वायरमेंटल पॉल्यूशन (प्रिवेंशन एंड कंट्रोल) अथॉरिटी (EPCA) की ओर से पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. साथ ही दिल्ली में किसी भी कंस्ट्रक्शन के काम पर भी 5 नवंबर तक बैन लगा दिया गया है.

दिवाली बीतने के इतने दिनों बाद भी दिल्ली एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है. दिल्ली की हवा में जहर काफी मात्रा में घुल गया है, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद लोगों ने दिवाली पर खूब पटाखे फोड़े, जिसका खामियाजा अब खुद यहां की जनता को भुगतना पड़ रहा है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 470 पर दर्ज किया गया है, जो कि बेहद ही खतरनाक श्रेणी में आता है.

बता दें कि 0-50 के बीच एक AQI को ‘अच्छा’, 51-100 ‘संतोषजनक’, 101-200 ‘मध्यम’, 201-300 ‘खराब’, 301-400 ‘बहुत खराब’ और 401-500 ‘गंभीर’ माना जाता है. वहीं 500 से ऊपर को बेहद गंभीर आपातकालीन’श्रेणी में रखा जाता है. दिल्ली के सभी 37 एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन के मुताबिक दिल्ली की हवा की स्थिति गंभीर बनी हुई है.

राजधानी दिल्ली में स्मॉग की चादर ने पूरे आसमान को ढक लिया है. यहां पर हवा में AQI का स्तर गंभीर बना हुआ है.

गाजियाबाद के इंदरापुरम इलाके में लोग मास्क पहन कर बाहर निकल रहे हैं. शनिवार को यहां पर AQI का स्तर 449 है.

पटाखों के अलावा पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में लगातार पराली जलाने से भी दिल्ली एनसीआर की हवा की ऐसी हालत हुई है. दोनों राज्यों में पराली जलाने पर बैन लगा हुआ है, लेकिन बैन की परवाह किए बगैर धड़ल्ले से पराली जल रही है. ईपीसीएओ द्वारा हेल्थ इमरजेंसी घोषित होने के बाद दिल्ली एनसीआर में वायु की बिगड़ती हालत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को 5 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया है.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी की दो तस्वीरें शेयर की हैं. इनमें पराली से फैले धुएं के बारे में उन्होंने जिक्र किया है. 

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) की ओर ले धूल को प्रदूषण नियंत्रण के लिए गीता कॉलोनी के आसपास की सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया है.

नोएडा में आज AQI 451 दर्ज किया गया है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि पराली जलाने के बाद धुएं के कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण का लेवल बढ़ गया है, इसलिए सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद रहेंगे. इसके अलावा दिल्ली सरकार ने लोगों को इस जहरीली हवा से बचाने के लिए 50 लाख मास्क बांटने का ऐलान किया है.

शुक्रवार को लगातार चौथे दिन दिल्ली में AQI का स्तर 400 से ज्यादा दर्ज किया गया था. लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 500 और पीएम 10 500 स्तर पर था. गाजियाबाद में भी पीएम 2.5 487 और पीएम 10 467 पर दर्ज किया गया था.

Delhi Air Pollution Precautions: दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां 

Air Quality Smog in North India: जहरीली हवा निगल रही है आपकी जिंदगी के सात साल, रिसर्च में एयर पॉल्युशन पर चौंकाने वाला खुलासा 

Air Quality Smog in North India: जहरीली हवा निगल रही है आपकी जिंदगी के सात साल, रिसर्च में एयर पॉल्युशन पर चौंकाने वाला खुलासा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर