नई दिल्ली. दिल्ली देश की राजधानी है. देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री तक यहीं रहते हैं. लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा में दिल्ली पुलिस बार-बार नाकाम साबित हुई है. शनिवार को दिल्ली के मोती नगर में अरविंद केजरीवाल चुनाव प्रचार के दौरान आम आदमी पार्टी के लिए एक रोड शो कर रहे थे. इसी दौरान एक युवक उनके खुले वाहन पर चढ़ गया और केजरीवाल को थप्पड़ मार दिया. इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता उसने अरविंद केजरीवाल को एक जोरदार थप्पड़ मारा. यह पहली बार नहीं है जब केजरीवाल की सुरक्षा में चूक हुई है. इससे पहले भी कई बार उन पर जूते, चप्पल, स्याही, अंडों, मिर्च पाउडर से हमला हो चुका है. बार-बार दिल्ली पुलिस पर केंद्र सरकार के नियंत्रण का सवाल उठाने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक के बाद एक कई बार हमलों में थप्पड़ खाना दिल्ली पुलिस के निकम्मेपन पर सवाल उठाता है कि जो अपने सीएम की सुरक्षा नहीं कर सकती वो आम आदमी की सुरक्षा क्या करेगी.

दिल्ली में 12 मई को लोकसभा चुनाव के वोटिंग होनी है. चुनाव प्रचार जोरों पर है. सभी दलों के नेता रोड शो और जनसभा के माध्यम से जनता के बीच वोट मांगने पहुंच रहे हैं. अरविंद केजरीवाल भी चुनाव प्रचार के लिए दिल्ली के मोतीनगर में रोड शो कर रहे थे. इसी दौरान एक शख्स जिसकी पहचान कैलाश पार्क के निवासी सुरेश कुमार के तौर पर हुई है वह उनकी गाड़ी पर चढ़ता है और उन्हें थप्पड़ मार देता है. इसके बाद उसका संतुलन बिगड़ जाता है और वह गाड़ी से नीचे कूद जाता है. अरविंद केजरीवाल पर आए दिन हमले होते रहे हैं. कुछ दिनों पहले दिल्ली सचिवालय में एक आदमी ने केजरीवाल पर मिर्च पाउडर से हमला किया था. 2014 में भी चुनाव प्रचार के दौरान एक ऑटो ड्राइवर ने अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारा था.

दिल्ली के डिप्टी सीएम और अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने अरविंद केजरीवाल पर थप्पड़ हमले पर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर केजरीवाल की हत्या करवाने का सवाल उठाया है. सिसोदिया ने एक ट्वीट करके कहा है- क्या मोदी और अमित शाह अब केजरीवाल की हत्या करवाना चाहते हैं. सिसोदिया ने आगे लिखा है कि 5 साल पूरी ताकत लगाकर भी जब ये लोग केजरीवाल का मनोबल नहीं तोड़ सके, चुनाव में नहीं हरा सके तो केजरीवाल को रास्ते से हटाने के लिए कायरों की तरह हमले करवा रहे हैं. सिसोदिया ने आखिरी में लिखा है कि ये केजरीवाल ही तुम्हारा काल है.

आम आदमी पार्टी के कई समर्थक और नेता इस हमले के लिए बीजेपी पर निशाना साध रहे हैं और कह रहे हैं कि दिल्ली में लोकसभा चुनाव में हार से डरी बीजेपी हताशा में इस तरह के हमले करवा रही है. आम आदमी पार्टी के कई नेताओं ने एक कविता की पंंक्ति ट्वीटर पर डाली है जो इस तरह है- ये जो तुम्हारे हाथ में पत्थर, छुरी और बेंत है, ये सब तुम्हारी हार के संकेत हैं.

राजनीति से इतर अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली में ये हमले दिल्ली पुलिस पर गंभीर सवाल खड़ा करते हैं. आखिर देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस फोर्सेज में गिनी जाने वाली दिल्ली पुलिस इतनी निकम्मी कैसे हो गई कि दिल्ली के मुख्यमंत्री तक की सुरक्षा नहीं कर पा रही है. थप्पड़ मारने वाले शख्स के हाथ में कोई हथियार भी हो सकता था. यह हमला जानलेवा हमला भी हो सकता था. आखिर जिस शख्स का हाथ दिल्ली के मुख्यमंत्री के गाल तक पहुंच सकता है वो कुछ भी कर सकता था. यह स्थिति निश्चित तौर पर दिल्ली पुलिस की कार्यशैली पर गंभीर प्रश्न खड़े करती है. दिल्ली के मुख्यमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के हवाले है. ऐसे में उनकी सुरक्षा में हुई इस चूक का जवाब दिल्ली पुलिस को देना होगा.

हाल के दिनों में विरोधियों पर फिजिकल हमले करवाना, विपक्षी नेताओं की रैली में किसी दूसरी पार्टी और नेता के समर्थन में नारेबाजी करवाना एक नई तरह की राजनीति का पर्याय बन चुका है. लेकिन पुलिस अगर नेताओं की सुरक्षा में नाकाम है तो ये पुलिस के साथ-साथ राजनीतिक संस्कृति की नाकामी है जिसके लिए वो पार्टी और उसके नेता जिम्मेदार हैं जिनके भी कार्यकर्ता और समर्थक विरोधी पार्टी के नेता पर इस तरह के हमले करते हैं. राजनीति में वोट ही सबसे बड़ा हथियार है जिसका इस्तेमाल किसी को हटाने या लाने के लिए करना चाहिए. थप्पड़, जूते, स्याही फेंक राजनीति असल में राजनीति नहीं, गुंडागर्दी है.

Arvind kejriwal Attacked Slapped in Roadshow Video: दिल्ली में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल को मारा थप्पड़, सुरक्षा चूक पर आप ने पुलिस को घेरा, देखें वीडियो

Arvind kejriwal Attacked Slapped In Roadshow: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ मारा तो मनीष सिसोदिया ने पूछा- क्या पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह आप संयोजक की हत्या करवाना चाहते हैं?

Arvind kejriwal Attacked Slapped Video In Roadshow Social Media Reaction: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को रोड शो के दौरान एक शख्स ने मारा थप्पड़, सोशल मीडिया पर भिड़े AAP समर्थक और विरोधी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App