नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई में कहा कि उसने पाकिस्तान में प्रशिक्षित दो लोगों सहित छह आतंकी संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद कुशवाहा ने कहा कि दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने एक बहु-राज्य अभियान के तहत विस्फोटक, आईईडी, आग्नेयास्त्र और गोला-बारूद बरामद किया।

पुलिस ने कहा कि विभिन्न राज्यों उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और राजस्थान में एक साथ छापेमारी के बाद गिरफ्तारियां की गईं।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि छह आतंकवादियों में ओखला के ओसामा उर्फ ​​सामी (22) और इलाहाबाद के जीशान कमर (28) को पाकिस्तान में प्रशिक्षित किया गया था और उन्हें यूपी एटीएस की मदद से प्रयागराज में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें आईईडी लगाने के लिए दिल्ली और यूपी में विभिन्न उपयुक्त स्थानों की टोह लेने का काम सौंपा गया था।

अन्य लोगों में जान मोहम्मद शेख उर्फ ​​समीर कालिया (47) शामिल हैं जो महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। मूलचंद @ साजू @ लाला (47) रायबरेली, यूपी से। बहराइच, यूपी (23) से मोहम्मद अबू बकर। मोहम्मद आमिर जावेद लखनऊ, यूपी (31) से हैं।
गिरफ्तार व्यक्तियों को आतंकी योजना के विभिन्न पहलुओं को अंजाम देने के लिए अलग से काम सौंपा गया था। पुलिस ने कहा कि अंडरवर्ल्ड ऑपरेटिव समीर, अनीस इब्राहिम के करीबी संपर्क, को पाकिस्तान में छिपे अंडरवर्ल्ड के गुर्गों से जुड़े एक पाक-आधारित व्यक्ति द्वारा भारत में विभिन्न संस्थाओं को आईईडी, परिष्कृत हथियारों और हथगोले की सुचारू डिलीवरी सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया था। पुलिस ने यह भी कहा कि इन आतंकवादियों को दो समूहों में विभाजित किया गया था, जिन्हें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम द्वारा समन्वित किया जा रहा था।

पुलिस के अनुसार, आतंकवादी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कुछ बड़ी योजना बना रहे थे और आगामी त्योहारी सीजन के दौरान विशेष रूप से नवरात्रों और रामलीला समारोहों के दौरान देश भर में लक्षित हत्याओं और आईईडी विस्फोटों को अंजाम देने की योजना बना रहे थे।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के स्पेशल सीपी नीरज ठाकुर ने कहा, “गिरफ्तार किए गए लोगों ने कहा है कि उनके समूह में 14-15 बांग्ला भाषी व्यक्ति थे जिन्हें समान प्रशिक्षण के लिए ले जाया जा सकता था। ऐसा लगता है कि इस ऑपरेशन को सीमा पार से बारीकी से समन्वित किया गया था। ”

JEE Main Results 2021 : जेईई मेन का रिजल्ट जारी, 44 उम्मीदवारों को मिला 100 परसेंटाइल

भूपेंद्र पटेल ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, विधायक नितिन पटेल नहीं रोक पाए आंसू

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर